सहजन जिसे कई जगह मुनगा के नाम से भी जाना जाता है. वो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है. आयुर्विज्ञान के साथ-साथ विज्ञान में भी इसका बहुत ज्यादा महत्व है. कई लोग इस की सब्जी बनाकर खाते हैं. क्‍या आपको पता है कि सहजन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसको उगाने के लिए बहुत ही कम पानी की जरूरत होती है. सहजन खाने से कई फायदे होते हैं. जिनमें से कुछ नीचे दिए हुए हैं.

 

सहजन खाने के फायदे

 

  • सहजन की पत्ती गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और गर्भवती महिलाओं को घी के सा‍थ सहजन की पत्ती को गर्म करके देने का रिवाज तो बहुत पुराना है. बता दें कि इसका सेवन करने के बाद गर्भवती महिलाओं में दूध की कमी नहीं होती. साथ ही उसका शिशु भी बहुत ही ज्यादा स्वस्थ होता है. बता दें कि सहजन की पत्ती में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.


 


 

  • COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    सहजन दिल की बीमारी में भी ये बहुत फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है. इस तरह सहजन आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. सहजन में हाई ब्लड शुगर प्रेशर लेवल को कम करने की क्षमता होती है. गौरतलब है कि शुगर लेवल कम होने से हृदय को बहुत फायदा होता है. हालांक‍ि इसका उपयोग करने से पहले आपको डॉक्‍टर से भी सलाह जरूर लेनी चाह‍िए.

  • पेट दर्द या पेट से जुड़ी गैस, अपच और कब्ज़ जैसी समस्‍याओं में सहजन के फूलों का रस पीएं या इसकी सब्जी खाएं. या इसका सूप पीएं. ज्यादा फायदा चाहिए तो दाल में डालकर पकाएं.

  • कान के दर्द को दूर करने में भी सहजन बहुत काम आता है. इसके लिए इसकी ताजी पत्तियों को तोड़ कर उसका रस की कुछ बूंदें कान में डालने से आराम मिलता है.

  • आंखों के ल‍िए भी सहजन अच्‍छा है. जिनकी रोशनी कम हो रही हो तो सहजन की फली, इसकी पत्तियां और फूल का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.


 

 

WATCH LIVE TV