ये ट्रिक्स अपनाएंगे तो छूते ही पहचान जाएंगे कि तरबूज कच्चा या पक्का, जिंदगीभर नहीं खाएंगे धोखा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1161419

ये ट्रिक्स अपनाएंगे तो छूते ही पहचान जाएंगे कि तरबूज कच्चा या पक्का, जिंदगीभर नहीं खाएंगे धोखा

कुछ ऐसे तरीके हैं जिसको ट्राई करके आप जान सकते हैं कि कोई भी तरबूज कच्चा है या पक्का है.

 तरबूज

गर्मी के मौसम में सभी लोगों का मन करता है कि वो ठंडी चीजें पीते और खाते रहे. इसी के चलते मार्च से लेकर जून के महीने में पूरे देश में लोग तरबूज का फल बहुत खाते हैं और खाए भी क्यों ना एक तो ये स्वादिष्ट और ठंडा साथ ही इससे शरीर को भी बहुत फायदा मिलता है. 

दाम बढ़ने से भगवान की शरण में भक्त, भाव कम कराने वाराणसी में दी 11 नींबुओं की बलि

हालांकि सबकी बस की बात मार्केट से अच्छा तरबूज लाने की नहीं होती. जिनको तरबूज के बारे में जानकारी नहीं होती वो तो कई बार दुकान से ऐसा फल ले आते हैं जिससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता और वो खाने में भी स्वादिष्ट नहीं होता, लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे तरीके हैं जिसको ट्राई करके आप जान सकते हैं कि कोई भी तरबूज कच्चा है या पका है, तो चलिए आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अच्‍छे तरबूज मार्केट से खरीद कर लाएंगे.

 
एकसमान आकार को देखें

दुकान में एक ऐसा तरबूज देखें जो ठोस, सुडौल हो. साथ ही जिसमें खरोंच या कटे हुए निशान न बने हों. अगर तरबूज एकसमान नहीं है तो आप समझ सकते हैं कि उगते समय तरबूज को सही से धूप और पानी नहीं मिली है. जिसके कारण वो एकसमान नहीं है और ऐसे में अंदर से उसके सूखे हुए रहने की बहुत संभावना है।

वजन की तुलना करें

एक समान नाप वाले दो तरबूजों के वजन की तुलना करें. जिसका वजन ज्यादा होगा वो ज्यादा पका हुआ होगा क्‍योंकि उसमें ज्‍यादा पानी भरा हुआ होगा और ऐसे तरबूज पके हुए होते हैं.  

खटखटाने की तकनीक का उपयोग करें

खटखटाने की तकनीक की जानकारी सभी लोग को नहीं होती और अच्छी तरह सीखना बहुत मुश्किल होता है. हालांकि तब भी ज्‍यादातर लोग इसी तकनीक पर भरोसा करते हैं. अच्‍छा तरबूज चुनने के लिए अपने पोर से ध्‍यान से फल को खटखटायें और उससे होने वाली आवाज़ को सुनें. पके हुए तरबूज में से भरी हुई ज्यादा टेनोर आवाज़ आयेगी और अगर मंद या गहरी आवाज़ आए तो समझ सकते हैं कि वो तरबूज कच्चा है.

WATCH LIVE TV

Trending news