आकाश द्विवेदी/भोपाल:  एमपी में हर रोज पौधारोपण कर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पूरे देश को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं. तो दूसरी तरफ ऐसे लोग भी हैं, जो पेड़ों की अंधाधुंध कटाई करने से पहले एक पल को सोच भी नहीं रहे और शहर की हरियाली उजाड़ रहे हैं. ताजा मामला राजधानी भोपाल के दानिश नगर का है. जहां एक महिला ने 29 पेडों की कटाई कर दी. अब निगम ने उनपर 1.90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.  जिस महिला पर नगर निगम ने जुर्माना लगाया वह वन बल प्रमुख आरके गुप्ता की पत्नी बताई जा रही है. जिसका नाम कीर्ति गुप्ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मकान मालिक ने किराया मांगा तो किरायेदार ने कर लिया किडनैप, ऐसे बची जान


पेड़ों की कटाई करना पड़ा महंगा
दरअसल भोपाल के दानिश नगर निवासी महिला कीर्ति गुप्ता ने पिछले साल मई में नगर निगम से 68 पेड़ों की छटाई के लिए निगम से अनुमति मांगी थी. जिसके बाद निगम ने उन्हें पेड़ों की छटाई की परमिशन भी दे दी. लेकिन महिला ने इसका उल्लघंन करते हुए, महिला ने 29 पेडों की कटाई कर दी और 9 पेड़ों की गहरी छटाई कर दी.


रहवासियों के शिकायत के बाद कार्रवाई
अब इतने सारे पेड़ों की कटाई को रहवासी देख नहीं पाए तो उन्होंने इसकी शिकायत निगम से कर दी. जिसके बाद निगम की कार्रवाई देखने को मिली है. निगम ने न सिर्फ पेड़ काटने का जुर्माना लगाया बल्कि उन्होंने वृक्षारोपण करने को भी कहा है.


1.90 लाख का ठोका जुर्माना
महिला द्वारा अंधाधुंध कटाई को लेकर नगर निगम की त्वरित कार्रवाई देखने को मिली है. 29 पेड़ों की कटाई और 9 पेड़ों की गहरी छटाई को लेकर निगम ने 5 हज़ार रुपये प्रति पेड़ के हिसाब से 1 लाख 90 हज़ार का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही काटे गए पेड़ों की एवज में चार गुना वृक्षारोपण करने के निर्देश भी महिला को दिए गए है, साथ ही काटे गए वृक्षों की लकड़ी निगम के टोर में जमा कराने का आदेश दिया हैं.