Bhopal Made Record: भोपाल। 11 फरवरी 2023 दिन शनिवार को पूरे देश में कर, राजस्व बकाया (Tax Recovery) और तमाम छोटे मसलों को निपटाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत (Lok Adalat) का आयोजन किया गया. इसके तहद देशभर में प्रशासन ने अलग-अलग स्तरों में कैंप लगाए और विवाद सुलझाए. इस दौरान मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कर वसूली के मामले में रिकॉर्ड बन गया. भोपाल निगम प्रशासन ने लोक अदालत में करीब 20 करोड़ रुपये की कर वसूली (Recovering More Than 20 Crores) की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 हजार लोगों ने जमा किया टैक्स
शनिवार को भोपाल नगर निगम की ओर से लोक अदालत लगाई गई थी. इसमें प्रॉपटी टैक्स, वाटर टैक्स बकायादारों के विवाद सुलझाए गए. लोक अदालत में शहर के करीब 18 हजार कर दाताओं ने अपना बकाया चुकाया.


ये भी पढ़ें: करणी सेना के बाद भीम आर्मी का हल्ला बोल, MP में बढ़ाएगी शिवराज सरकार की मुश्किल


कितना टैक्स भरा गया?
- कुल 20 करोड़ 12 लाख रुपये की राशि जमा कराई गई
- प्रॉपटी टैक्स के रूप में 15.25 करोड़ रुपये जमा हुए
- वाटर टैक्स के रूप में 4.86 करोड़ रुपये जमा कराए गए


तीसरी बार बना रिकॉर्ड
ऐसा पहली बार नहीं है कि भोपाल में राजस्व वसूली का एक दिन में कोई ऐसा रिकॉर्ड बना हो. इससे पहले भी निगम की लोक अदालतों में दो बार हो चुका है. जब बकायादारों से 20 करोड़ से अधिक की राशि वसूली गई हो. अब 11 फरवरी को अयोजित लोक अदालत में तीसरी बार 20 करोड़ से अधिक राशि वसूली का रिकॉर्ड बना है.


Parwal Benefits: परवल से होते हैं ये 4 चमत्कारी फायदे! इन बीमारियों से मिलती है राहत


एक साथ इतना पैसा कैसे आया?
दरअसल सरकार समय-समय पर लोक अदालत लगाकर छोटे मसलों को निपटाने की कोशिश करती है. इसमें बैठी जूरी दोनों पक्षों के बीच में समझौता कराकर विवाद को खत्म कर देता है. विभिन्न तरह के बताया टैक्स को लेकर भी ऐसा होता है. इसमें बकायादारों को लोक अदालत के द्वारा अधिभार 100 फीसदी तक की छूट दी जाती है. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग अपने सिर का बोझ कम करने के लिए टैक्स जमा कर देते हैं.