Panna Diamond Auction: पन्ना। प्रदेश की डायमंड सिटी में बड़े दिनों बाद हीरों की नीलामी होने जा रही है. इसके लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है. 21 फरवरी 2024 से उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरो की नीलामी होने जा रही है. इस नीलामी ने नीलामी मे 286.41 कैरेट के हीरे रखे जाएंगे जो दिल्ली, मुम्बई, गुजरात और सूरत के बड़े व्यापारियों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

-  21 फरवरी 2024 से होगी उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरों की नीलामी
- नीलामी मे रखे जाएंगे 286.41 कैरेट के हीरे
- दो चरणों मे होगी नीलामी
- 11.88, 9.99, 8.01 और 7.90 कैरेट के हीरे होंगे आकर्षण का केंद्र
- दिल्ली, मुम्बई, गुजरात और सूरत के हीरा व्यपारी होंगे शामिल


23 फरवरी तक चलेगी नीलामी
उथली हीरा खदानों से प्राप्त 156 नग हीरों की नीलामी हीरा कार्यालय में 21 फरवरी से शुरू होगी और 23 फरवरी तक चलेगी. इस नीलामी मे 286.41 कैरेट के छोटे बड़े उज्ज्वल, मटमैले आदि किस्म के हीरे रखे जाएंगे. इनकी अनुमानित कीमत 5 करोड़ रुपये है. इस बार नीलामी में सबसे खास बात यह होगी कि इनमें कई ऐसे नायाब हीरे है जिनकी बोली एक करोड़ या फिर उससे अधिक तक जा सकती है. हीरा आधिकारी ने बताया कि 11.88 कैरेट 9.99 केरेट 8.01 कैरेट और 7.90 कैरेट के बड़े हीरे आकर्षण का केंद्र होंगे.


दो चरणों में होगी नीलामी
यह हीरा नीलामी दो चरणों में की जाएगी पहले चरण में हीरो की प्रदर्शनी लगाई जाएगी और व्यापारियों को हीरे दिखाए जाएंगे. इसके बाद द्वितीय चरण में हीरों की बोली लगाई जाएगी. इन हीरों की नीलामी में सूरत, गुजरात, मुंबई आदि स्थानों से हीरा व्यापारियों के आने की संभावनाएं जताई जा रही है. हालांकि, काफी समय बाद हो रही हीरों की नीलामी से अच्छा खासा राजस्व इन हीरो प्राप्त होने की संभावनाएं लगाई जा रही है. फिलहाल, विभाग के द्वारा नीलामी की तैयारियां की जा रही हैं.


बता दें मध्य प्रदेश के पन्ना में हीरे की उथली खदाने हैं. यहां से किसानों, मजदूरों के लखपति और करोड़ पति बनने की खबरें काफी आम रही हैं. हालांकि, पिछले कुछ समय से कई खदानों का काम बंद है. इसे लेकर स्थानीय लोगों के साथ किसान और मजदूर मांग करते रहे हैं.