Milk in Diabetes: आप जानते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. दूध पीने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. बता दें कि दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां विकसित होती हैं और हड्डियां मजबूत होती हैं. हालांकि इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है और कई लोग जानना चाहते हैं कि डायबिटीज में दूध का सेवन किया जा सकता है या नहीं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सवाल के लिए क्या डायबिटीज में दूध का सेवन किया जा सकता है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का जवाब हां है. हालांकि उनका कहना है कि दूध का सेवन कम मात्रा में और डायटीशियन की सलाह के बाद ही करना चाहिए. एक्‍सपर्ट्स द्वारा दी गई सलाह है कि डायबिटीज के रोगियों को कभी भी फुल क्रीम दूध का सेवन नहीं करना चाहिए और मधुमेह में उनके लिए सबसे अच्छा दूध टोंड या गाय का दूध है. 



दूध का सेवन कब करें?
एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें रात को सोने से ठीक पहले दूध नहीं पीना चाहिए. रात में दूध पीने के लिए उनके लिए सबसे अच्छा समय सोने से लगभग 1 से 2 घंटे पहले का होता है.


दूध का सेवन करते समय इन चीजों का रखें ध्‍यान 
-एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि गाय के दूध में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन का हेल्‍दी कांम्बीनेशन होता है, जो मधुमेह रोगियों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. 
-अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको एक दिन में 1 गिलास से ज्यादा दूध नहीं पीना चाहिए.
-एक्‍सपर्ट्स के अनुसार फुल क्रीम दूध मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें बहुत अधिक वसा होता है. ऐसा माना जाता है कि मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)