Chaitra Purnima Puja Upay 2023: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. चैत्र माह की पूर्णिमा साल की पहली पूर्णिमा तिथि होती है. इसलिए इसका विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन स्नान-दान और पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी (maa lakshmi) के साथ भगवान श्री हरि विष्णु (sri hari vishnu) की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए पूजा उपाय बहुत चमत्कारी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी और आपके पास कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है चैत्र माह की पूर्णिमा 2023
हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के पूर्णिमा तिथि की 5 अप्रैल की सुबह 09 बजकर 19 मिनट से शुरू हो रही है. जिसका समापन 06 अप्रैल को सुबह 10 बजकर 04 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होती है. ऐसे में चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि पर स्नान-दान और पूजा पाठ 6 अप्रैल को किया जाएगा. 


चैत्र माह की पूर्णिमा के चमत्कारी उपाय


  • चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान करने के बाद पीपल के वृक्ष में कच्चा दुग्ध और गंगाजल अर्पित करें. ऐसा करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी.

  • इस दिन प्रातः नदी किनारे जरुरुतमंदों को भोजन कराने और सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा देने से दरिद्रता दूर होती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

  • आप चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन रात के समय मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई और खीर अर्पित करें. इसके साथ ही कनकधारा स्त्रोत का पाट करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से हमारे धन के भंडार भरे रहते हैं.

  • चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन चंद्र देव की पूजा करते हुए चंद्र देव को कच्चे दूध में चावल मिलाकर अर्घ्य दें. इसके अलावा  'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:' या 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' मंत्र का जाप करें.

  • चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. ऐसे में इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के अलावा हनुमान जी की पूजा का भी विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से हमारे सारे कष्ट दूर हो जाएंगे.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर करें ये चमत्कारी उपाय, लाइफ में होंगे बड़े बदलाव