CG News: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से निपटने के लिए मंगलवार को रायपुर के सर्किट हाउस में निफाइड कमांड की बैठक आयोजित की गई. यूनिफाइड कमांड की बैठक में नक्सलवाद उन्मूलन समेत विकास को लेकर चर्चा हुई. बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी पर भी निशाना साधा. उन्होंने पीएम के विपक्षी पार्टियों की ओर से मुसलमानों के भड़काने वाले बयान पर कहा कियूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) कर देंगे तो हमारे आदिवासियों के रूढ़ि परंपरा का क्या होगा? बहुत सारी जातियां हैं. जिनकी अपनी परंपरा है. उसे भी देखना पड़ेगा. देश विभिन्न जातियां, धर्म और संप्रदाय से चलता है. ये एक गुलदस्ता है. सभी के भावनाओं को देखना होगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ महतारी के पम्पलेट के मसले पर सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर उन लोगों ने तो बनाया नहीं था. जब पहली बार कलेक्ट्रेट में मूर्ति का अनावरण हुआ तो भाजपा वाले विरोध कर रहे थे. अमित शाह जब आए थे तो नंदी की पहली बार पूजा किए थे. 15 साल तो भाजपा वाले कुछ किए नहीं, अब देखा-देखी कर रहे हैं. कर रहे हैं तो अच्छी बात है


किसानों के मुद्दे पर बोले बघेल
पीएम के किसानों को राशि देने के बयान पर सीएम ने कहा- 'मोदी सरकार तो तीन काले कानून लाई थी. मैं तो पीएम मोदी से पूछना चाहूंगा कि उनके लोकसभा क्षेत्र में किसानों को धान का 12 सौ रुपये क्यों मिल रहे हैं? जबकि हम समर्थन मूल्य पर धान भी खरीद रहे और इनपुट सब्सिडी भी दे रहें." इसके अलावा मुख्यमंत्री बघेल ने नक्सली मुद्दे पर कहा कि मुख्य रूप से हमारी योजना और विश्वास, विकास और सुरक्षा है. नक्सली घटनाओं में कमी आई है. लगातार कैंप खोले जा रहे हैं. अबूझमाड़ जैसे इलाकों में पट्टा देने का काम किया है. कई अन्य योजनाओं का फायदा दिया जा रहा है.


नक्सली मुक्त हो रहे गांव
सीएम बघेल ने आगे कहा कि आज के वक्त में पुलिस को बस्तर के लोग दुश्मन नहीं मानते हैं. 650 गांवों को नक्सलियों से मुक्त कराया है. नक्सलियों की भर्ती में भी कमी आई है. आज की बैठक में हमारी योजनाओं को आगे बढ़ाने पर बात हुई. चुनाव की दृष्टि से भी कैसे बेहतर सुरक्षा व्यवस्था हो, रोड ओपनिंग पार्टी बाहर से आने वाले नेताओं को भी दी जाए. इन सब बातों पर चर्चा हुई.


राज्य में आया परिवर्तन
मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि लगातार बैठक, केंद्र से सूचनाओं का आदान-प्रदान और कोर्डिनेशन से ऑपरेशन भी हो रहे हैं. पहले नक्सली सड़क काटते थे, लेकिन आज सड़के नहीं काटते. अब वहां के लोगों के पास खुद गाड़ियां हो गई हैं. ये बड़ा परिवर्तन है. ड्रोन उड़ाने की खबरों को लेकर सीएम ने कहा  ऐसी सूचनाएं आती है, क्योंकि ये उनकी रणनीति का हिस्सा है. इस पर भी अधिकारियों के बीच चर्चा हुई कि रोक के लिए हमारी क्या रणनीति होनी चाहिए.