CM Mohan Yadav: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्य प्रदेश में निवेश पर फोकस करते हुए औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा बैठक की. इस मीटिंग में उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश में उद्योग और निवेश में बढ़ावा देने के लिए कई अहम निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उद्योगों के विकास के लिए समेकित योजना तैयार करें. बैठक में CM मोहन ने कहा कि अगले साल जनवरी में इंवेस्टर्स समिट होगा ताकि प्रदेश में युवाओं के रोजगार पर फोकस किया जा सके. इसके साथ ही साल 2025 को राज्य सरकार उद्योग वर्ष के रूप में मनाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2025 को लेकर बड़ा प्लान
साल 2025 मध्य प्रदेश के लिए निवेश और उद्योग के लिहाज से काफी अहम रहेगा. इस बात की जानकारी देते हुए बताया गया कि आने वाले साल 2025 को मध्य प्रदेश सरकार उद्योग वर्ष के रूप में मनाएगी. इसके अलावा जनवरी 2025 में मोहन सरकार अपना पहला इन्वेस्टर्स समिट आयोजित करेगी. उद्योग वर्ष के पहले प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में रीजनल इंडस्ट्रियल कांन्क्लेव का आयोजन होगा. साथ ही प्रदेश में स्पेस टेक्नोलॉजी पर नेशनल कॉन्फ्रेंस होगी.


स्पेस टेक्नोलॉजी पर नेशनल कॉन्फ्रेंस 
मध्य प्रदेश में स्पेस टेक्नोलॉजी पर नेशनल कांफ्रेंस होगी. मेपकास्ट के साथ इसरो जैसी संस्थाओं के सहयोग से युवाओं के लिए उपयोगी उद्योग और व्यवसायिक गतिविधियां होंगी. इसके साथ ही प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म और नए क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं का अध्ययन किया जाएगा. IT क्षेत्र में रोजगार के लिए बड़ी संख्या में प्रदेश से बाहर जाने वाले युवाओं के लिए प्रदेश में ही रोजगार के प्रयास किए जाएंगे. 


CM डॉ. मोहन ने दिए अहम निर्देश
इस मीटिंग में CM मोहन यादव ने कई अहम निर्देश दिए-
- साल 2025 को उद्योग वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।
- अधिकारी उद्योगों के विकास के लिए समेकित योजना तैयार करें
- प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर रीजनल इंडस्ट्रियल कांन्क्लेव का आयोजन
- प्रदेश में स्पेस टेक्नोलॉजी पर नेशनल कॉन्फ्रेंस
- मूर्ति निर्माण,भगवान के वस्त्र तैयार करने जैसे क्षेत्रों में काम शुरू किया जाए
- प्रदेश में रोजगार परक उद्योग स्थापना पर जोर दें
जनवरी 2025 में इनवेस्टर्स समिट की तैयारी की जाए


ये भी पढ़ें- भारत की 5 सबसे स्वच्छ नदियों में से एक है MP की ये नदी, पानी में देख सकते हैं अपनी शक्ल


हुई रीजनल कांक्लेव की समीक्षा 
मीटिंग में उज्जैन में हुई रीजनल इंडस्ट्री कांन्क्लेव-2024 की समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान बताया गया कि उज्जैन के विक्रमपुरी औद्योगिक क्षेत्र में बीते 6 महीने में 58 इकाइयों के लिए 459.24 एकड़ भूमि दी गई है. साथ ही यहां कुल 5407.59 करोड़ के निवेश को मंजूरी मिली है. इससे करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. 


इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 


ये भी पढ़ें- Kabir Ke Dohe: पढ़िए संत कबीर के 8 दोहे, जो जीवन में सही राह अपनाने में करेंगे मदद