Kheti Kisani: भोपाल। मध्य प्रदेश (MP News) में लगातार किसानों के लिए काम करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) उनकी समस्याओं को हल करने को लेकर कभी पीछे नहीं हटते. वो किसानों के हर मुद्दें को प्राथमिकता से सुनते और उसका निपटारा करते हैं. कई बार एक ही बार में उनकी मांगे पूरी कर देते हैं. इस बार भी उन्होंने एक ऐसा ही फैसला करते हुए मूंग किसानों (Moong Kisaan) को खुशखबरी दी है. इससे 32 जिलों के मूंग उत्पादकों को लाभ मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को होने लगी थी चिंता
प्रदेश के मूंग किसान फसल पंजियन (Moong Kisaan Registration) को लेकर परेशान थे. क्योंकि पहले की गई तारीख 19 मई खत्म हो चुकी थी. कई किसानों ने पंजियन नहीं कराया था. ऐसे में उन्हें फसल के विक्रय को लेकर चिंता थी. जिसे लेकर मुख्यमंत्री से मांग की गई है. सीएम ने भी एक बार में उनकी बात मांगी और अधिकारियों को इस संबंध में उचित फैसला लेने के लिए निर्देश दिए.


ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार के प्रोजेक्ट के लिए दें सुझाव,इनाम में पाएं Rs 1,00,000;जानें प्रक्रिया


सीएम के निर्देश पर हुआ फैसला
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद विभाग ने ग्रीष्‍मकालीन मूंग खरीदी के लिए पंजीयन की तारीखों में संसोधन कर दिया. विभाग की ओर से पहले से तय की गई आखिरी डेट यानी 19 मई को बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया. इससे किसानों को बड़ी राहत मिली है.


ये हैं प्रदेश के मूंग के अधिक उत्पादन जिले
मध्य प्रदेश के करीब 32 जिलों में मूंगा का उत्पादन किया जाता है. इसमें नर्मदापुरम्, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकलां, भिंड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, बालाघाट और इंदौर शामिल हैं.


Summer Holidays: छुट्टियों में बच्चों को बनाएं इंटेलिजेंट, आज से सिखाएं ये 10 स्किल


32 जिलों के किसानों को राहत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद आए आदेश से इन 32 जिलों के किसानों ने राहत की सांस ली है. उन्हें अब अपनी मूंग की फसल बेचने के लिए हो रहे रजिस्ट्रेशन को लेकर हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. वो अब तय तारीख यानी 31 मई तक अपनी फसल बेचने के लिए पंजीयन करा पाएंगे. इससे पहले ये तारीख 19 मई तय की गई थी.


Little Boy Video: काश ये मेरा बच्चा होता! इसकी कला का वीडियो देखकर आप भी यही कहेंगे