Advertisement
photoDetails1mpcg

Summer Holidays: छुट्टियों में बच्चों को बनाएं इंटेलिजेंट, आज से ही सिखाएं ये 10 स्किल

Summer Holidays: गर्मियों की छुट्टियां आ गईं है ऐसे में बच्चे खेल कूद और रिश्तेदारों के घरों में घूमने के लिए आतुर रहते हैं. लेकिन, कई बार इसमें उनकी पढ़ाई के साथ कई एक्टिविटी रुक जाती हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 स्किल के बारे में जो आप बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में सिखा सकते हैं.

1/12

Summer Holidays: छुट्टियों में बच्चों को बनाएं इंटेलिजेंट बनाने के लिए आपको उन्हें कई तहर की चीजें सिखानी चाहिए. जो उन्हें इंटेलिजेंट बनाने में मदद करती हैं. नीचे जानिए 10 ऐसे स्किल जो आपके बच्चे को औरों से अलग बनाएंगी.

2/12

म्यूजिक: संगीत में जादू होता है जो बच्चों को एकाग्र बनाने और तनाव दूर करने में मदद करता है. इस कारण आप उन्हें गिटार, सितार, पियानो आदि के साथ-साथ वोकल सिखा सकते हैं.

3/12

थियेटर: कला आदमी को अंदर से निखारती है. इस कारण आप गर्मियों में बच्चों को थिएटर भेज सकते हैं. इससे आपके बच्चे में बोलने की कला और भाव अभिव्यक्ति के गुण निखर आएंगे.छ अतिरिक्त सीख पाएं.

4/12

स्विमिंग: कहा जाता है तैराकी सबसे बेहतरीन योग है. इसलिए आपको चाहिए की आप बच्चों को तैराकी सीखाएं हो सकता है आगे चलकर ये उसके काफी काम आए.

5/12

खेल: बच्चों को खेलने से नहीं रोकना चाहिए. गर्मियों को छुट्टियों में चाहिए की उन्हें किसी खेल की स्पेशल ट्रेनिंग दिला दे. इससे उनका शारीरिक विकास होने के साथ स्पोर्टस् में रुची बढ़ेगी.

6/12

पैंटिंग: चित्रकारी बच्चों को क्रियेटिव बनाती है इससे वो अपने अंदर के भाव को बिना कुछ कहे कह सकते हैं. बच्चों को इसका शौक है तो गर्मियों में आप उन्हें इसकी स्किल सिखा सकते हैं.

7/12

पढ़ना और लिखना: गर्मियों में चाहिए की बच्चों को कोर्स के अलावा भी कई अन्य चीजें पढ़ना लिखना सिखाना चाहिए. जैसे कोई अन्य भाषा या फिर अच्छी और सकारात्मक किताब पढ़ाएं.

8/12

कूकिंग: बच्चों को कूकिंग का शौक है तो आप उन्हें घर में भी सिखा सकते हैं. अगर समय कम है तो आजकल इसकी क्लास भी होती हैं. बच्चों को आगे चलकर ये गुण काफी काम आता है.

9/12

बागवानी: फूल, बगीचे मन को शांत करते हैं. वहीं बागवानी आपको इन्हें करीब से जानने का मौका देत है. इस कारण आप चाहें तो बच्चों को बागवानी सिखा सकते हैं.

10/12

लैंग्वेज: आजकल अपनी भाषाओं के अलावा भी अन्य भाषाओं का ज्ञान जरूरी है. खास तौर से अंग्रेजी मीडियम के बच्चों को हिंदी या रिजनल भाषा वहीं हिंदी मीडियम के बच्चों को अंग्रेजी.

11/12

कंप्यूटर: कंप्यूटर का बेसिक तो आजकल छोटे-छोटे बच्चों को पता होता है. इसके उपयोग किसी से छिपे नहीं हैं. ऐसे में आपको चाहिए की अपने बच्चे को इसका और अधिक ज्ञान दें.

12/12

यहां हम ने कुछ खास स्किल बताई है. आप चाहें तो बच्चों को और भी कई तरह की चीजें सिखा सकते हैं. हमारा उद्देश्य बस ये बताना है कि बच्चों की छुट्टियां बर्बाद न हों वो छुट्टियां खत्म होने तक कुछ अतिरिक्त सीख पाएं.