Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की पहले चरण की वोटिंग के बाद कांग्रेस और बसपा को बड़ा झटका लगा है. गुना लोकसभा सीट में आने वाले अशोक नगर जिले के चंदेरी नगर पालिका के अध्यक्ष भाजपा में शामिल हो गए.  गुना से प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दशरथ उर्फ संतोष कोली समेत कई पार्षदों को भाजपा की सदस्यता दिलाई. इस दौरान चंदेरी जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र पाल सिंह बुंदेला भी मौजूद रहे. खास बात यह है कि दशरथ को दिग्विजय सिंह गुट के पूर्व विधायक गोपाल सिंह चौहान का करीबी माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इधर, एमपी में जारी दलबदल के दौर के बीच अब भाजपा ने बीएसपी को बड़ा झटका दिया. दमोह के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और दलित नेता भगवान दास चौधरी  भाजपा में शामिल हो गए. रविवार को सागर जिले के बंडा विधानसभा क्षेत्र के शाहगढ़ में आयोजित मुख्यमंत्री मोहन यादव की आमसभा में चौधरी ने भाजपा की सदस्यता ली. दमोह से भाजपा प्रत्याशी राहुल लोधी ने भगवानदास सहित उनके समर्थकों को भाजपा की सदस्यता दिलाई. भगवानदास चौधरी के इस फैसले के बाद दलित वोट बैंक के एक बड़े हिस्से पर असर पड़ने की उम्मीद है.


गुना में 7 मई को होगी वोटिंग
गुना लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होना है. यहां से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा की ओर से चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के राव यादवेन्द्र सिंह से है. इसे राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट के तौर पर देखा जा रहा है. 2019 लोकसभा चुनाव में गुना सीट पर बड़ा फेरबदल हुआ था. यहां की तरफ से लड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव हार गए थे. अब इस फेरबदल को भाजपा और ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए सकारात्मक तरीके से देखा जा रहा है. 


वोटिंग से पहले हो गया खेल
मध्य प्रदेश में फिलहाल पहले चरण की 6 सीटों के लिए मतदान हुआ है. अभी 3 चरण और बाकी है. दमोह में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है. दमोह लोकसभा सीट से भाजपा के राहुल लोधी और कांग्रेस से तरवर लोधी चुनावी मैदान में हैं. इससे पहले भी यह सीट भाजपा के पास ही थी. हैरानी की बात यह है कि दमोह को भाजपा का गढ़ कहा जाए तो बड़ी बात नहीं होगी, क्यों कि 1989 से भाजपा का कब्जा है. 4 बार रामकृष्ण कुसमरिया, एक-एक बार चंद्रभान सिंह लोधी व शिवराज सिंह लोधी  और 2 बार मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल जीत चुके हैं.


रिपोर्ट: नीरज जैन, महेंद्र दुबे