Bhopal News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को शहर में 158 मरीजों की जांच की गई. इसमें 9 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं.  शहर में पिछले 15 दिनों के भीतर 107 मरीज डेंगू पॉजिटिव आए थे. नए  डेंगू मरीजों को मिलाकर ये आंकड़ा 450 को भी पार कर रहा है. सबसे निराशाजनक बात यह है कि डेंगू के मरीज शहर के एक-दो इलाकों से नहीं आ रहे हैं, बल्कि भोपाल के हर कोने से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. करीब  9704 जांच में ये आंकड़ा सामने आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या 147 पार
डेंगू के मरीजों के अलावा भोपाल शहर में चिकनगुनिया के मरीजों के मामले भी सामने आए हैं. राजधानी भोपाल में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या 147 पहुंच चुकी है. बता दें कि पिछले 15 दिनों में 43 मरीजों के पॉजिटिव होने की रिपार्ट सामने आई थी. राहत की खबर ये है कि इस महीने मलेरिया के 3734 टेस्ट में एक भी एक्टिव केस नहीं आया है. इस साल में अब तक सिर्फ मलेरिया के ही 3 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए. इसमें 11 लोगों के ही पॉजिटिव होने की रिपोर्ट सामने आई है. जानकारी के अनुसार साल 2023 के मुकाबले साल 2024 में  डेंगू के मरीज कम है. 


आंकड़ो में मतभेद
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार शहर के हर हिस्से में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं.  इनके अनुसार भोपाल में डेंगू के 9 नए मरीज मिले हैं. वहीं जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन का कहना है कि मंगलवार को डेंगू के 39 पॉजिटिव नए मरीज सामने आए है. इससे ये आशंका जताई जा रही है कि स्वास्थय विभाग डेंगू के मरीजो का आंकड़ा छुपाने की कोशिश कर रहा है. 


ये भी पढें:गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा फैसला, हाई रिस्क में हैं तो मिलेगी ये सुविधा


सिविल सर्जन ने 15 दिन और सावधानी बरतने को कहा
जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन ने 10 से 15 दिन और सावधानी बरतने का कहा है. उन्होंने किसी भी प्रकार के डेंगू लक्षण जैसे सिर दर्द या बुखार होते ही तुरंत डॉक्टर से जांच करवाने की हिदायत दी है. आपको डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए आपको शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए. इसके अलावा मच्छरों के पनपने वाली जगहों पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. साथ ही पानी के सभी बर्तनों को ढककर रखें. आपको हर हफ्ते गमलों का पानी अवश्य बदलना चाहिए.


ये भी पढें: CG में बढ़ा कर्मचारियों का DA तो मध्य प्रदेश में भी उठी मांग, 4 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!