MP New Deputy CM: मध्यप्रदेश में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी. इस बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो सकती है. पहली बार ऐसा हो रहा है कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री चुनने में इतना समय लग गया है. सीएम फेस के कई दावेदारों को देखते हुए कयास लग रहे हैं कि प्रदेश को फिर उप-मुख्यमंत्री भी मिल सकता है. हालांकि ये पहला मौका नहीं होगा, इससे पहले भी बीजेपी ये प्रयोग कर चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि रविवार को छत्तीसगढ़ के सीएम की घोषणा हुई है. इसके साथ ही वहां पर दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. कयास ये ही लग रहे हैं कि एमपी में भी बीजेपी इस तरह का ही प्रयोग करने जा रही है.


6 दिग्गजों के नाम की चर्चा
मध्यप्रदेश में चर्चा है कि सीएम का नाम काफी चौंकाने वाला होगा. लेकिन सीएम शिवराज समेत 6 नामों पर चर्चा हो रही है. अब इन 6 नामों को सेट करने के लिए डिप्टी सीएम बनाने की तैयारी भी चल रही है. डिप्टी सीएम जाति के हिसाब से तय होगा. छत्तीसगढ़ की तरह ही मध्यप्रदेश में भी दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा जिन सांसदों ने इस्तीफा दिया हैं, उन्हें भी प्रदेश में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.


MP की सियासत में होता था सियासी बुआ का तहलका, दिग्विजय हों या शिवराज किसी को नहीं बख्शा



 


डिप्टी सीएम को लेकर ऐसे बन रहे जातिगत समीकरण
राजनीतिक गलियारो में ये चर्चा चल रही है कि अगर सीएम शिवराज सिंह चौहान को फिर से सीएम बनाया जाता है तो फिर उनके साथ सवर्ण और दलित जाति के दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. वहीं अगर नरेंद्र तोमर को सीएम बनाया गया तो फिर एक ओबीसी डिप्टी सीएम और दलित डिप्टी सीएम बनना तय होगा. 


इस संयोग की हो रही चर्चा
वहीं मध्यप्रदेश में एक संयोग ये भी रहा है कि अभी तक मध्यप्रदेश में जो चार उपमुख्यमंत्री बनाए गए, वो चारों ही मालवा-निमाड़ से चुने गए थे. इससे ये बात तो एक दम क्लियर हो रही है कि बीजेपी मालवा और निमाड़ को साधने का काम सालों से करती आ रही है. इस बार के विधानसभा चुनाव नतीजों की बात की जाए तो मालवा-निमाड़ की 66 सीटों में से 48 सीटें बीजेपी ने जीतीं है. 


MP में कब-कब कौन रहा उपमुख्यमंत्री?
वीरेंद्र सकलेचा - 1967 से 1969 तक मध्यप्रदेश के उपमुख्यमंत्री थे.
शिव भानु सोलंकी- 1980 में अर्जुन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में उप मुख्यमंत्री थे.
सुभाष यादव-  1993 से 1998 दिग्विजय सिंह की सरकार में उपमुख्यमंत्री थे.
जमुना देवी-  1998 से 2003 दिग्विजय सिंह की सरकार में उपमुख्यमंत्री थीं.