देवेन्द्र मिश्रा/धमतरीः जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर नगर निगम की टीम द्वारा दुकानों पर कार्रवाई करने का मामला सामने आया है. कार्रवाई के दौरान कारोबारियों ने दबाव बनाना शुरू कर दिया और दो दिन की मोहलत मांगी. बता दें कि नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाने के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से सूचना दी थी. उसके बाद भी बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक धड़ल्ले से बिक रहा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दबाव बढ़ता देख तहसीलदार, एसडीएम और नगर निगम कमिश्नर मौके पर पहुंचे और दुकान खुलवाकर प्लास्टिक को जब्त कर लिया, लेकिन शटर बंद कर कार्रवाई किए जाने को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे है तो वहीं इस मामले में सफाई दी जा रही है, कि दुकान के अंदर कार्रवाई के दौरान बड़े अधिकारी मौजूद थे. निगम द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर छापेमार कार्रवाई करने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया है.


दरअसल सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होने पर धमतरी में नगर निगम की टीम ने सोमवार को कई दुकानों पर छापेमार कार्रवाई की. इस दौरान शहर के लगभग 9 दुकानों पर10 किलो से अधिक प्लास्टिक बरामद करते हुए कार्रवाई की. बरामद की गई प्लास्टिक को डिस्पोज के लिए भेज दिया गया है. बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर 1 जुलाई से रोक लगा हुआ है, इसको लेकर नगर निगम की टीम एक्शन मूड में है और इसकी ब्रिकी करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है. 


आपको बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तर बैन लगा हुआ है. यदि कोई व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करेगा तो उस पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत् कार्रवाई की जाएगी. हालांकि धमतरी में इस छापेमारी कार्रवाई के बाद से कारोबारियों ने प्रशासन से दो दिन का मौका मांगा है. व्यापारियों ने कहा कि इसके बाद यदि कोई सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए. 


ये भी पढ़ेंः MP के आदिवासी अंचलों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब बच्चों को मिलेगा स्मार्ट फूड


LIVE TV