MP के आदिवासी अंचलों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब बच्चों को मिलेगा स्मार्ट फूड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1245152

MP के आदिवासी अंचलों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब बच्चों को मिलेगा स्मार्ट फूड

मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचलों में बच्चों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. अब प्रदेश के सभी आदिवासी अंचल के बच्चों को स्मार्ट फूड मिलेगा. जल्द ही इसकी शुरुआत होने वाली है. 

MP के आदिवासी अंचलों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब बच्चों को मिलेगा स्मार्ट फूड

भोपाल। मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचलों में अब एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब प्रदेश के आदिवासी अंचलों के बच्चों को स्मार्ट फूड दिया जाएगा. डिंडौरी जिले में इस योजना की शुरुआत पहले ही चुकी है, जबकि अब दूसरे जिलों में भी बच्चों को स्मार्ट फूड दिया जाएगा. 

स्मार्ट फूड बांटने की तैयारियां शुरू 
मध्य प्रदेश महिला वित्त एवं विकास निगम ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं, आदिवासी अंचलों में बच्चों को स्मार्ट फूड के तहत कोदो कुटकी की खिचड़ी और कुकीज दिए जाएंगे, यह आंगनबाड़ी के माध्यमों से बच्चों को बंटवाए जाएंगे. 

हाल ही में शिवराज सरकार ने स्मार्ट फूड की इस योजना को पूरे प्रदेश भर में लागू करने की बात कही है. डिंडौरी जिले के दो ब्लॉक करंजिया और मेहंदवानी में कोदो की खिचड़ी टेक होम राशन के तहत बच्चों को दी जाती है. इस व्यवस्था को यहां सफलता मिलने के बाद अब पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी कर ली गई है. बता दें कि मध्य प्रदेश के सभी आदिवासी बहुल जिले, जिनमें मुख्य रुप से मंडला, बालाघाट, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा सहित सभी आदिवासी जिलों में अब स्मार्ट फूड का वितरण किया जाएगा. 

बता दें कि आदिवासी बच्चों के विकास के लिए लगातार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, स्मार्ट फूड योजना भी इसी का एक हिस्सा, आदिवासी अंचल में कोदो कुटकी की फसल बहुतायत में होती है. ऐसे में इन्ही से बने व्यंजनों को अब बच्चों को दिया जाएगा. सरकार सभी आदिवासी विकासखंडों में इस योजना को लागू करेगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news