Diwali holiday America: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की 21 जून को प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका में दिवाली पर संघीय अवकाश घोषिक करने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस (संसद) में एक विधेयक पेश किया गया है. जिसका स्वागत पूरे देशभर के विभिन्न समुदायों ने किया है. ये विधेयक अमेरिका की महिला सांसद ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने शुक्रवार को पेश किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि अगर दिवाली दिवस विधेयक कांग्रेस से पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति से इसे मंजूरी मिलने के बाद ये कानून बन जाएगा और दिवाली पर अमेरिका में 12वीं संघीय छुट्टी घोषित होगी.


मेंग ने विधेयक पेश करने के तुरंत बाद अमेरिका में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, ''दिवाली दुनियाभर के अरबों लोगों सहित न्यूयॉर्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में अनगिनत परिवारों और समुदायों के लिए सबसे खास दिन है. इसलिए इस दिन अवकाश किया जाना चाहिए. जिससे लोग इसे धूमधाम से सेलिब्रेट कर सकें.''  उन्होंने कहा कि इस दिन छुट्टी साबित करेगी कि सरकार राष्ट्र के विविध सांस्कृतिक अवसरों को महत्व देती है.



ये दिन काफी महत्वपूर्ण होता है
ग्रेस मेंग ने मीडिया से कहा कि न्यूयॉर्क के क्वींस में दिवाली काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की ताकत इस राष्ट्र को बनाने वाले अनुभवों, संस्कृति और समुदायों से है. मेंग ने कहा कि मेरे द्वारा पेश किया दिवाली डे एक्ट सभी अमेरिकी को इस दिन का महत्व बताने की दिशा में एक कदम है. वो इसके लिए काफी उत्सुक हैं.


21 जून को अमेरिका दौरे की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले महीने अमेरिका की यात्रा प्रस्तावित है. वह 21-24 जून तक अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे. इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी के साथ पीएम मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय भोज का आयोजन भी किया जाएगा. वॉशिंगटन डीसी के एक होटल में पीएम मोदी रुकेंगे, जहां भारतीय समुदाय भी कई सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का स्वागत होगा तो उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.