Earthquake In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नॉर्थ दिल्ली में दोपहर करीब 3.30 बजे लोगों ने ये हल्के झटके महसूस किए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र नॉर्थ दिल्ली में था. गनिमत रही की झटके हल्के थे, जिससे किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में भूकंप
दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर भागे. त्योहार होने के कारण सभी सजावट आदि काम में व्यस्त थे. उत्तर दिल्ली में जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए लोग तुरंत अपने-अपने घर और इमारतों से बाहर निकले.  


क्यों आता है भूकंप
दरअसल, धरती की अंदरूनी सतह पर प्लेट्स मौजूद होती हैं. जब ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. ऐसे में जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं. इस कारण भूकंप आता है. बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं.


जानें भूकंप की तीव्रता के बारे में- 
- 0 से 1.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है. 
- 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है. 
- 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर होता है. 
- 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं. दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं. 
- 5 से 5.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है. 
- 6 से 6.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है. ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है.


सोमवार को भी आया भी भूकंप
इसी सप्ताह सोमवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उससे पहले 3 नवंबर को देर रात भी दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दिन भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई थी.