State Election 2023 (प्रिया पांडे/भोपाल): बीजेपी ने चार राज्यों के लिए प्रमुख नेताओं को चुनाव प्रभारी नियुक्त कर अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी है. भूपेन्द्र यादव मध्य प्रदेश में कार्यभार संभालेंगे, साथ ही उनका सहयोग अश्विनी वैष्णव करेंगे. वहीं, ओम प्रकाश माथुर को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी मिली है और वहीं सह प्रभारी मंत्री मनसुख मंडाविया को बनाया गया है.  राजस्थान में प्रह्लाद जोशी चुनाव प्रभारी बनाए गए हैं तो नितिन पटेल और कुलदीप बिश्नोई सह-प्रभारी की भूमिका में होंगे. साथ ही प्रकाश जावड़ेकर तेलंगाना में अभियान का नेतृत्व करेंगे और सुनील बंसल सह-प्रभारी होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल के अंत में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव
गौरतलब है कि 2024 में होने वाले आगामी 18वें लोकसभा चुनाव से पहले, पार्टी को पांच राज्यों में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों का सामना करना पड़ेगा. मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं. मिजोरम विधान सभा, जिसका कार्यकाल 18 दिसंबर, 2018 को शुरू हुआ, इस वर्ष 18 दिसंबर को समाप्त होने वाला है. इसी तरह, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 3 जनवरी और 6 जनवरी, 2024 को समाप्त होगा. वहीं राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी और 16 जनवरी 2024 को समाप्त होगा. इन पांच राज्यों में कुल 679 विधानसभा सीटें हैं. साथ ही आगामी चुनाव में इन राज्यों की 83 लोकसभा सीटों पर मुकाबला होगा. हालांकि, राज्य विधानसभा चुनाव की आधिकारिक तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इनके नवंबर-दिसंबर में होने की उम्मीद है.


अब इन चुनावों से पहले बीजेपी ने 4 राज्यों के चुनाव प्रभारियों की घोषणा कर दी है. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं और वर्तमान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा शासित है और एमपी के भूपेन्द्र यादव चुनाव प्रभारी होंगे. 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे हैं तो ओम प्रकाश माथुर चुनाव यहां के प्रभारी होंगे. इसके साथ ही प्रह्लाद जोशी राजस्थान और प्रकाश जावड़ेकर तेलंगाना के चुनाव प्रभारी बने हैं.