Ratlam News: मध्यप्रदेश के रतलाम के  हतनारा गांव के किसानों ने भारी बारिश के चलते हो रही परेशानी से तंग आकर बुधवार को जल सत्याग्रह शुरू किया. दरअसल  कुडैल नदी पर पानी आने से किसानों का खेतों में जाने का रास्ता रूक गया है. इस कारण किसान कल से नदी के पानी में बैठ कर अपनी मांगों को पूरी करवाने की बात कर रहे हैं. किसानों द्वारा लगातार  सड़क व पुलिया बनाने की मांग की जा रही है. किसानों ने कलेक्टर को बुलाने की मांग की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो साल से किसान सड़क बनवाने की मांग कर रहे हैं लेकिन अब तक अधिकारियों से इस बारें में कोई राहत नहीं मिली है. इसके अलावा प्रशासन ने सड़क बनवाने के लिए मनरेगा नियमों के प्रावधानों के तहत ग्रामीणों से जनसहयोग राशि की मांग की. गांव वालों का कहना है कि हम राशि कहां से लाएं. 


खराब रास्तों के कारण नहीं ला पा रहे हैं पकी फसल 
किसानों ने सड़क या पुलिया नहीं बनने पर अपनी परेशानियां बताई. उन्होंने कहा कि सोयाबीन की फसल तैयार हो चुकी है. लेकिन खराब रास्ते के कारण इस फसल को लाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बता दें ऐसा इसलिए है क्योंकि नदी के दूसरी ओर गांव के किसानों के खेत है. नदी के उस पार लगभग 200 किसानों की 1800 के करीब बीघा जमीन है. किसान अगर कई मुश्किलों से खेत में पहुंच भी जाएगा तो फसल काटकर नहीं ला सकेगा.


अफसर किसानों को मनाने के लिए पहुंचे
किसानों के जल सत्याग्रह की सूचना जब पूरे गांव में  फैली तो अफसरों तक भी इस सत्याग्रह की बात पहुंची. सुचना मिलने पर जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ निर्देशक शर्मा, बांगरोद चौकी प्रभारी आनंद बागबान पुलिस की टीम के साथ किसानों को मनाने के लिए पहुंचे.  किसानों का कहना था कि उनके खेतों में जाने का कोई ही रास्ता नहीं है. इस तरह से पूरी फसल बर्बाद हो जाएगी.


कलेक्टर को बुलाने की मांग पर अड़े किसान 
किसानों ने कहा पहले भी इस बारे में कई बार जिला प्रशासन को आगाह किया. लेकिन हमारी बात को तवज्जों नहीं दी गई. अफसरों ने गांव के विधायक मथुरालाल डामर से भी किसानों की बात करवाई. लेकिन किसान कलेक्टर को बुलाने की मांग पर अड़े थे.   उनका कहना है कि जब तक कलेक्टर हमसे मिलने नहीं आते हम अपना सत्याग्रह जारी रखेंगे. 


ये भी पढें: भोपाल एयरपोर्ट को मिली बम से उड़ने की धमकी, डायल 100 पर ये बोला युवक


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


 


ये भी पढें: कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का X अकाउंट हैक, क्रिप्टोकरेंसी को किया प्रमोट, ऐसे किया रिकवर