International Rail Network: विश्व के कई देशों में सफर को गतिमान बनाने के लिए रेलवे द्वारा बुलेट ट्रेन (Bullet Train)से लेकर हाइस्पीड की कई ट्रेनें चलाई जा रही है. ताकि यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधांए मिल सके. वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पर आज तक रेलवे लाइन ही नहीं बिछ पाई है. इसकी वजह से यहां के निवासियों को बसों और निजी वाहनों के द्वारा सैर करना पड़ता है. इन देशों के पास पैसों की भी नहीं कमी है इसके बावजूद भी ट्रेन नहीं चलती है. कौन से देश हैं इसमें शामिल जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन देशों में नहीं है रेल सुविधा
पूरा विश्व आधुनिकता की तरफ अग्रसर हो रहा है. भारत की बात करें तो यहां पर वंदे भारत और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी हाइस्पीट की ट्रेनें हैं. लेकिन वहीं भारत के पड़ोसी देश भूटान में आज तक ट्रेन सेवा नहीं शुरु हो पाई है. हालांकि कहा जा रहा है कि भारत भूटान को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास कर रहा है.


साइप्रस देश में भी रेल नेटवर्क की सुविधा आज तक नहीं हो पाई है. इसके पीछे आर्थिक कारण बताया जा रहा है. लेकिन साल 1950 - 1951 के बीच रेल नेटवर्क विकसित करने का प्रयास किया गया था लेकिन आगे का काम नहीं हो पाया. इस वजह से यहां आज भी ट्रेनों का संचालन नहीं हो पाया.


कुवैत देश में भी आज तक ट्रनों का संचालन नहीं हो पाया है. इस देश का नाम अमीर देशों की लिस्ट में आता है इसके बावजूद भी यहां पर ट्रेन की सुविधा आज तक नहीं हो पाई है. बता दें कि विश्व में कुवैत तेल के लिए जाना जाता है.


ईस्ट तिमोर भी आधुनिकता के इस युग में परेशानी झेल रहा है. यहां पर आज तक रेलवे की सुविधा नहीं विकसित हो पाई है. यहां के निवासी सफर करने के लिए बस और निजी वाहन के अलावा अन्य साधनों का उपयोग करते हैं.


अंडोरा देश भी उन देशों में आता है जहां पर रेलवे की सुविधाएं नहीं विकसित हो पाई है. यह देश दुनियां का 11 वां सबसे छोटा देश है. कहा जाता है कि इस देश की आबादी कम होने की वजह से यहां पर ट्रेन की सुविधा को नहीं विकसित किया गया है. यहां के निवासी ट्रेन की सुविधा उठाने के लिए फ्रांस जाते हैं.