Madhya Pradesh news- कूनो के बाद अब मध्यप्रदेश में दूसरी जगह चीतों को बसाने की कवायद शुरू हो गई है. मंदसौर जिले का गांधी सागर अभ्यारण्य एमपी में चीतों का नया ठिकाना बन सकता है. गांधी सागर अभ्यारण्य में सोमवार को पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट समारोह का शुभारंभ किया गया, इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौके पर कलेक्टर अदिति गर्ग, एसपी अभिषेक आनंद और जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गा पाटीदार भी मौजूद रहे. इस मौके पर चंबल नदी की आरती भी की गई. इस दौरान जिला कलेक्टर ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि जल्द ही चीतों का यहां बसाया जाएगा. 


दूसरा ठिकाना होगा गांधी सागर 
कलेक्टर ने अदिति गर्ग ने बताया कि जल्द ही गांधी सागर अभयारण्य देश मे चीतों का दूसरा ठिकाना बनेगा. उन्होंने कहा कि मंदसौर मे दस हजार साल पुरानी रॉक पेंटिंग सहित प्राकृतिक और पुरातात्विक महत्व के कई स्थान है ,यहां पाच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट का आयोजन शुरू किया गया है. जिसमें कई एडवेंचर स्पोर्ट्स और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे.


कुनो में हैं चीते 
मध्यप्रदेश में अभी चीते सिर्फ कूनो नेशनल पार्क में है. अगर योजना सफल रही तो मंदसौर का गांधी सागर अभ्यारण्य चीतों का दूसरा घर बन जाएगा. आपको बता दें कि साल 2022 में पहली बार चीतों को नामीबिया से 8 चीतों को लाकर कूनो में छोड़ा गया था. फिर एक बार चीतों को भारत लाने की तैयारी चल रही है, इस बार भी मध्यप्रदेश में ही चीतों को छोड़ा जा सकता है.