Wheat Purchase In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में हर साल की तरह इस बार भी सरकार ने बंपर गेहूं खरीदी की योजना बनाई है. मोहन सरकार ने गेहूं खरीदी पर किसानों के लिए अच्छी खबर दी है. इस साल प्रदेश सरकार राज्य के 11 लाख किसानों से 100 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदेगी. जिसके लिए गेहूं खरीदी केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश भी सरकार की तरफ से जारी कर दिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम मोहन ने दिए हैं निर्देश 


दरअसल, सीएम मोहन ने कृषि विभाग को गेहूं खरीदी के संबंध में सभी तरह के निर्देश दे दिए हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने गेहूं खरीदी को लेकर भारतीय खाद्य निगम में वेस्ट जोन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर दलजीत सिंह और महाप्रबंधक विशेष गढ़पाले से भी मुलाकात की थी, जिसमें प्रदेश में होने वाली गेहूं खरीदी को लेकर चर्चा हुई थी. सीएम ने बताया कि खरीदी केंद्रों पर गेहूं की गुणवत्ता की पुष्टि के लिए विशेषज्ञ, नमी मापक यंत्र, बारदाना समेत अन्य आवश्यक उपकरण की उपलब्धता और किसानों के लिए सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. 


2,275 रहेगा MSP का मूल्य 


बता दें कि इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य (MSP) प्रति क्विंटल 2,275 रुपये रहेगा, खास बात यह है कि गेहूं का रजिस्ट्रेशन फ्री में होगा. मोहन सरकार ने 11 लाख किसानों से इस बार 100 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने की योजना बनाई है. ऐसे में इस बार भी प्रदेश में बंपर गेहूं खरीदी होगी. कृषि विभाग की तरफ से भी सभी जिलों के कलेक्टरों को गेहूं खरीदी के लिए खरीदी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था बनाने के दिशा निर्देश दिए हैं. 


बोनस भी दे सकती है सरकार 


मध्य प्रदेश में मोहन सरकार किसानों से  2,275 रुपये प्रति क्विंटल (MSP) की दर से गेहूं की खरीदी करेगी, यह खरीदी साल 2024-25 के तहत होगी. माना जा रहा है कि बाद में सरकार गेहूं खरीदी पर बोनस भी दे सकती है, अगर ऐसा होता है तो किसानों को  प्रति क्विंटल 425 रुपए तक फायदा होगा, अगर बोनस मिलता है तो फिर किसानों को गेहूं खरीदी प्रति क्विंटल 2,275 रुपए तक पहुंच जाएगी. जो किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा. बता दें कि पिछले साल भी मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं की बंपर खरीदी की थी. 


ये भी पढ़ेंः Congress SP Alliance: इधर अखिलेश-राहुल की पार्टियों में हुआ गठबंधन, उधर सपा नेता BJP में हुए शामिल