Govt Jobs: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस हफ्ते एक साथ कई पदों पर सरकारी भर्तियां निकली हैं. ये भर्तियां केंद्रीय विभागों और राज्य के विभागों में हो रही है. जिन पर अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. हम आपको इन सभी सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SSC ग्रुप C और D के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी 
कर्मचारी चयन आयोग SSC ने ग्रुप C और D आशुलिपिक यानी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 दिसंबर 2022 है.  योग्य उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों की भर्ती के लिए परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी. एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के पद पर आवेदक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. तो इच्छुक आवेदक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 


एम्स AIIMS में 173 पदों पर हो रही भर्तियां 
बिहार की राजधानी पटना स्थित एम्स AIIMS में भी 173 पदों पर भर्तियां निकली हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 सितंबर, 2022 है. इस दिन तक इन पदों पर आवेदन किया जा सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पटना एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimspatna.edu.in परर जाकर आवेदन किया जा सकता है. ये सभी 173 भर्तियां प्राध्यापकों के पदों पर होनी हैं. 


BRO में 246 पदों पर होगी भर्तियां 
BRO सीमा सड़क संगठन ने भी 246 पदों पर भर्तियां निकाली है, ये सभी पद जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स के लिए हैं, जिसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इन पदों के लिए केवल भारतीय पुरुष नागरिकों के ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, जिनकी उम्र 18 वर्ष से 27 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bro.gov.in पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं. चयनित उम्मीदवारों को  25 से 92 हजार प्रति महीने तक का वेतन दिया जाएगा. ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह अच्छा मौका है. 


UPPCL में भी निकली भर्तियां 
UPPCL में भी भर्तियां निकली हैं, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड UPPCL ने कार्यकारी सहायकExecutive Assistant के पदों के लिए भर्तियां निकाली है. ये सभी भर्ती पे मैट्रिक्स लेवल-04 के अनुसार होगी. इच्छुक आवेदक UPPCL की ऑफिशियल वेबसाइट upenergy.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  कुल 1,033 पदों पर यह भर्तियां हो रही हैं, जिनमें 416 पद अनारक्षित यानी सामान्य श्रेणी के हैं. जिसके लिए 12 सितंबर, 2022 तक अप्लाई किया जा सकता है. जिसकी परीक्षा अक्टूबर में होगी. वेतन 27,200 रुपये से लेकर 86,100 रुपये तक होगा.. 


IBPS में 6000 पदों पर होगी भर्तियां 
विभिन्न सार्वजनिक बैंकों में भी 6000 हजार पदों पर भर्तियां हो रही हैं, इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 22 अगस्त, 2022 यानि कल ही है. ऐसे में इन पदों के लिए आज रात 12 बजे तक आवेदन किया जा सकता है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के तहत किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  तो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा इन सभी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो जिस नौकरी का इच्छुक हो वह उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है.