राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में रोज बड़ी संख्या में देश-विदेश के भक्त पहुंचते हैं. इन्हें कई बार ट्रांसपोर्ट को लेकर परेशानी होती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए शनिवार को जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस ने महत्यपूर्ण बैठक का आयोजन किया. इसमें ऑटो यूनियन के लोग भी हिस्सा बने. इसी बैठक में ऑटो चलकों को प्रशासन की ओर से हिदायत भी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमों के उल्लंघन पर होगी काईवाई
बैठक में ऑटो चालकों को डीएम आशीष सिंह ने सवारियों से प्रेम व अतिथि पूर्वक व्यवहार के साथ बात चीत करने, चालक को ड्रेस पहनने, यात्रियों को सही जगह छोड़ने, किराये की मनमानी वसूली ना करने के निर्देश दिए है. साथ ही कहा है तय किराये से ज्यादा की वसूली, ड्रेस नहीं पहनने, शराब पीकर वाहन चलाने या बिना डॉक्युमेंट के वाहन चलाते पकड़े जाने पर चलानी कार्रवाई की बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिती में ऑटो जब्त भी किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: कमलनाथ ने बताया MP मिशन 2023 का प्लान, भारत जोड़ो यात्रा में न जाने की बताई वजह


जुर्माना और सजा का प्रावधान
आरटीओ संतोष मालवीय ने कहा यात्रियों से 20 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जाए, जिसके बाद 10रु प्रति किलोमीटर किराया बढ़ाते जाए. ऑटो में मीटर लगाना अनिवार्य है. अगर बिना मीटर के गाड़ी पकड़ाई तो गाड़ी सीज की जाएगी. साथ ही 18 वर्ष से ज्यादा की आयु वालो को ही गाड़ी चलाने की अनुमति दी जाएगी. नियमों का पालन नहीं करने पर 25000 जुर्माना व 1 साल की कैद का प्रावधान है.


Bastar beauty: वेब सीरीज 'आर या पार' में दिखेगी बस्तर की खूबसूरती, देखें टीजर


सवारी भी 4 से ज्यादा नहीं बैठाएं
डीएम आशीष सिंह ने कहा जीसके ऑटो में मीटर लगे है और उन्हें सत्यापन करवाना है हम कैम्प लगवाएंगे RTO के माध्यम से वहां मीटर का सत्यापन करवा कर चालू करवा लें. साथ ही जिसके मीटर नहीं है उन्हें 10 अक्टूबर तक का समय है वे लगवा लें. क्योकि एक माह बाद 6 प्रीपेड बूथ हम 6 पॉइंट पर लगाएंगे. प्रीपेड बूथ से काफी सुविधाएं होगी. प्लान तैयार कर जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ एक ऑटो में 4 सवारी ही बैठाएं. इससे ज्यादा सवारी बैठने की अनुमती नहीं होगी.


ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट फीडिंग के लिए गजब फायदेमंद है जीरा, पुरुषों के लिए भी रामबाण, बस इस बात का रखें ध्यान


ऑटो चालकों ने रखी बात
ऑटो चालकों की तरफ से यूनियन ने कहा मीटर तो चालू थे, लेकीन किसी कारण से बंद हो गए. साथ ही रिकॉर्ड अनुसार ही हम सदस्यता देते हैं. गलत शब्दों का उपयोग करने वाले कम लोग ही है. हमें जानकारी मिलने पर हम भी उन्हें हिदायत देते हैं. कुछ ऑटो चालकों ने मीटर लगवाने के लिए समय की मांग की उनका कहन है कि इनके पास अभी बजट नहीं है. वहीं कुछ लोगों ने ई-रिक्शा कि लिए बी नियम बनाने की मांग की.


Snake Drink Water: इंसानों की तरह ग्लास के पानी पीता है ये सांप! वीडियो देख चकरा जाएगा दिमाग


ऑटो में लगाना होगा पंपलेट
डीएम आशीष सिंह ने कहा कि 300 ई रिक्शा शहर में हैं. सभी की हम आप ऑटो चालकों की तरह एक बैठक बुलाएंगे. उन्हें भी निर्देश दिए जाएंगे. साथ ही प्रत्येक ऑटो और ई रिक्शा पर आप सबको पेम्पलेट लगाने के लिए दिए जाएंगे जिसमें किराये से लेकर शहर की जानकारी होगी जो ऑटो के ग्लास पर लगाना अनिवार्य रहेगा.


शिकायत करें इस नंबर पर
डीएम आशीष सिंह ने नंबर 7049119001 जारी कर कहा कि आम जन ऑटो चालकों की मनमानी और उन्हें शराब के नशे में, उनकी वर्दी नही होने पर उनके व्यवहार से परेशान होकर या अन्य किसी भी परेशनी में शिकायत कर सकते है. ऑटो चालक के विरुद्ध उसके रेकॉर्ड अनुसार कार्रवाई की जाएगी.