Hair Loss:कुछ दिनों से यदि आप ये महसूस कर रहे है की आपके बाल ज्यादा झाड़ रहे हैं और सिर के ज्यादातर हिस्सों में बाल गायब हो रहे है तो सावधान हो जाएं क्योंकी ये गंजेपन की निशानी हो सकती है. वैसे तो ये बहुत ही आम समस्या है लेकिन मेडिकल की भाषा में इसे एलोपेसिया कहा जाता हैं . सर के बाल तेजी से झड़ने लगते है और फिर नए बाल आना बाल आना धीमी गति से  शरू हो जाते है तो ऐसे में आपको सजग हो जाना चाहिए क्योंकी फिर आप इसका उपचार कर पाएंगे .अगर आप इस मामले में देरी करते है, तो ये समस्या बढ़ सकती हैं .आइये जानते है गंजेपन की असली वजह क्या होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हो सकती है बाल झड़ने की वजह 


आम तौर पर हमें एक दिन में बहुत ज्यादा हेयर लॉस हो जाता है लेकिन उतनी ही जल्दी बाल उगना शुरू हो जाएं तो ये समस्या आम हैं लेकिन हेयर फोलिकल से बाल पतले आना शुरू हो और जड़ना बंद न हो तो ये कारण हो सकते हैं.  
आनुवंशिक कारण या उम्र बढ़ना
कोई लंबी बीमारी
गर्भावस्‍था
महिलाओं में हार्मोन के बदलाव की वजह से
विटामिन-बी की कमी होना
कैंसर केमोथेरेपी
डिप्रेशन


बालों का अचानक झड़ना इन वजहों से शुरू हो सकता हैं 


कई बार स्‍ट्रेस और डिप्रेशन की वजह से बाल झड़ना या कमजोर होना शुरू जाते हैं साथ ही धोते या कंघी करते वक्त बाल अधिक टूटते हैं .कुछ मामलों में  चिकित्सा उपचार, जैसे कि कैंसर के लिए कीमोथेरेपी लेने से भी आपके बालो के झड़ने का कारण हो सकता हैं, लेकिन इन सभीं चीज़ो बाल फिर से उगाये जा सकते हैं बाल झड़ने का अन्य कारण जैसे दाद खाज सर में सूजन लालिमा और जलन से भी बाल टूटते हैं