Sarso Tel Lagane Ke Fayde: हम सभी अपने घरों में खाना बनाने में मुख्य रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. सरसों का तेल हमारे सेहत और सौंदर्यता के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो औषधि का काम करते हैं. हम आमतौर पर सरसों के तेल का सिर्फ खाने में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों के तेल का सिर्फ सेवन ही नहीं बल्कि इसे शरीर पर लगाना बहुत लाभदायक होता है. ऐसे में आज हम आपको सरसों के तेल के कुछ ऐसे इस्तेमाल बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप शरीर के इन अंगों पर लगाते हैं तो आप कई गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. साथ ही इसे लगाने से आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


चेहरे पर लगाएं सरसों का तेल
सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते चेहरे की स्किन मुलायम होती है. इसे लगाने से हमारे चेहरे पर बुढ़ापा नहीं दिखती है. साथ ही इसका हमेशा इस्तेमाल करने से चेहरे से दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं.


बालों में लगाएं सरसों का तेल 
सरसों का तेल त्वचा में लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है. ऐसे में सरसों के तेल का बालों में हेयर कंडीशनिंग की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे बालों में लगाने से न सिर्फ हमारे बाल मुलायम होते हैं, बल्कि इसके मालिश से सिर्रदर्द, बालों का झरना और डैंड्रफ भी कंट्रोल रहता है. 


दांत दर्द में फायदेमंद
यदि आपके दांतो में दर्द हो रहा है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से हमारे दांतों का दर्द दूर भाग जाएगा. साथ ही हमारे दांत स्ट्रांग भी हो जाएंगे.


अनिद्रा से मिलती है छूटकारा
यदि आपको अनिद्रा की बीमारी है और आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो रात को सोने से पहले पैर के तलवे में सरसों के तेल का मालिश करें. ऐसा करने से हमारी थकान दूर हो जाती है और हमे अच्छी नींद आती है.  


ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर
यदि आपको बीपी की समस्या है और हाथ-पैर सुन्न हो जाता है तो नियमित अपने हाथ-पैर में सरसों के तेल का मालिश करें. यह हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. 


ये भी पढ़ेंः Chironji Milk Benefits : दूध में पिसी चिरौंजी मिलाकर इस समय करें सेवन, कई गुना बढ़ जाएगी ताकत


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. मेरा मकसद सिर्फ सूचना पंहुचाना है. )