Narottam Mishra warning on chinese manja​: कुछ दिनों बाद मकर संक्रांति (Makar Sankranti) आने वाली है और इसे लेकर पूरे भारत को इंतजार है. क्योंकि इस दिन जमकर पतंगबाजी होती है. पूरा आसमान मकर संक्रांति के दिन पतंगों से भर जाता है. संक्रांति से पहले मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (narottam mishra) ने चाइनीज मांझा (Chinese Manjha) बेचने वालों को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में कहीं भी अगर कोई चाइनीज मांझा बेचता हुआ पकड़ा गया तो उनके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहा गृहमंत्री ने...
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मकार संक्रांति नजदीक है. चाइनीज मांझा बेचने वालों को उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि हमने कल ही उज्जैन में चाइनीज मांझा बेचने वाले का घर जींमदोज किया है. अगर कोई इसे बेचने की सोचता भी है तो वो संभल जाए. जो जाइनीज मांझा बेचने वालों पर रासुका (NSA) जैसी कार्रवाई भी हो सकती है. इसलिए संभल जाए.



उज्जैन में गिराया मकान
बता दें कि उज्जैन में एक व्यक्ति को प्रतिबंधित चायना डोर बेचते हुए चार दिन पहले गिरफ्तार किया था. आरोपित के पास से भारी मात्रा में चायनीज डोर मिली थी. जिसके बाद पुलिस व नगर निगम की टीम ने आरोपित के अवैध मकान को जमींदोज कर दिया. पुलिस को मुकबिर से सूचना मिली थी कि आरोपित घर से इस मांझे को बेच रहा था.



चाइनीज मांझा कैसे खतरनाक है? 
चाइनीज मांझे में 5 तरह के केमिकल और धातुओं का प्रयोग किया जाता है. एल्युमिनियम ऑक्साइड और लेड का इस्तेमाल होता है. सभी चीज मिलती है तो धार वाला चाइनीज मांझा तैयार होता है. जिसे कोई आम धागा काट नहीं सकता. पतंगबाजी का शौक रखने वालों की ये पहली पसंद है. ये मानसून के दौरान खराब भी नहीं होता है.