इंदौर: प्रवासी भारतीय सम्मेलन (pravasi bhartiya sammelan) के दूसरे दिन विदेशी मेहमानों के लिए आज खास तरह के व्यंजन तैयार किए गए हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लंच होस्ट करेंगे. लगभग 100 से अधिक लोगों के साथ पीएम लंच करेंगे. यहां विदेशी मेहमानों के लिए खास तौर पर इंदौरी जायका (Indore Food) तैयार किया गया है. आज Millet Day है. इसलिए Millet से बने व्यंजन खास तौर पर बनाए गए हैं. Millet की खीर-जलेबी मिठाइयों में रखी गई है. इंदौर की अलग-अलग Dishes भी खाने में रखी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंच गए है. पीएम की उपस्थिति में प्रवासी मेहमानों को दोपहर में विशेष भोज दिया जाएगा. इसमें प्रवासी मेहमानों को चांदी के बर्तनों में खाना परोसा जाएगा. 


Pravasi Bharatiya Divas: इंदौरी स्टाइल में विदेश मंत्री ने विजय चाट पर खाया आलू पेटिस, देखिए video


गुजराती खाना भी बनाया गया
ज़ी मीडिया से बात करते हुए शेफ ने बताया कि पीएम मोदी के लिए खास गुजराती व्यंजन भी तैयार किया गया है. इसके अलावा राजस्थान का खिचड़ा भी बनाया है, जिसे बनाने में 4 घंटे का समय लगा है. रतलाम के नमकीन भी यहां शामिल है. मेहमानों को ज्वार की रोटी मूंग दाल की खिचड़ी, मेथी मावा की गुजिया जैसे व्यंजन का स्वाद भी मिलेगा.


भोजन में मिलेगा ये खाना 
आज दिन के भोजन में मालवा स्पेशल डिश ज्वार की रोटी, बाजरा की रोटी, मक्का की रोटी, सरसों, मेथी की भाजी, प्याज का बेसन होगा. इसके साथ दाल येलो तड़का, इंदौर की फेमस सेव की सब्जी, पनीर लबदार, कॉर्न जीच कोफ्ता, रेश्मी पालक, कशमीरी दम आलू, भिंडी प्याज, मटर, वेज पुलाव, दही खिचड़ी दी जाएगी. भुट्टे का कीस, रतलामी गराडु, नचनी क्रेकर, सेव खमनी, दही चंदिया, लहसुन की चटनी, पुदीना और धनिया की चटनी, मिक्स अचार,  कढ़ी भी दी जाएगी.


Pravasi Bharatiya Divas: इंदौर में अनुराग ठाकुर खुद कुर्सी उठाकर बैठे, उनकी इस सादगी ने लोगों का जीता दिल Video


 


मिठाई में परोसी जाएगी इतनी चीजें
बादाम का हलवा, सीताफल रबड़ी, बादाम का हलवा, गुलाब जामुन, नारियल की आइस्क्रीम, गोंद का हलवा दिया जाएगा. इसके अलावा कोकोनट मलाई रबड़ी, खसखस हलवा, पनीर जलेबी,  लच्छा केशर, मोहनथाल, संवा की खीर आदि दिया जाएगा.


प्रवासी भारतीयों ने व्यंजनों का लुफ्त
बता दें कि इंदौर में प्रवासी भारतीय ने रविवार की देर शाम विदेशी प्रतिनिधियों ने पानी पूरी, पकौड़ी चाय, स्थानीय विश्वप्रसिद्ध हॉट डॉग जैसे व्यंजनों का लुफ्त उठाया. वहीं सभी ने इंदौर की फेमस 56 दुकान का दौरा भी किया. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार रात प्रसिद्ध फूड हब पर स्ट्रीट फूड के प्रेमियों के साथ शामिल हुए.