अरुण कुमार त्रिपाठी/आकाश द्विवेदी: Tiger State Madhya Pradesh: राष्ट्रीय बाघ सरंक्षण प्राधिकरण की ओर से आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस  (international tiger day) के मौके पर राज्यवार बाघों की गणना 2022 के आंकड़े जारी किए जाएंगे.  उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में आज ग्लोबल टाइगर डे का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जहां से ये आंकड़े जारी होंगे. पिछली बार हुई बाघ गणना के अनुसार मध्य प्रदेश में थे कुल 526 बाघ थे, जो देशभर में किसी राज्य में सबसे ज्यादा थे. अब ऐसे में इस बार सवाल उठने लगे हैं कि क्या मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का जो दर्ज मिला है वो बरकरार रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज जारी होंगे आंकड़े: हर चार साल में देशभर में राज्यवार बाघों की संख्या के आंकड़े जारी किए जाते हैं. इससे पहले साल 2018 में जब आंकड़े जारी हुए थे, तब MP में 526 बाघ थे, जो देशभर में सबसे ज्यादा संख्या थी. इसके बाद कर्नाटक में बाघों की संख्या 524 रिकॉर्ड की गई थी. आज 29 जुलाई को उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में आंकड़े जारी होंगे, जिसके बाद फैसला होगा है MP को फिर टाइगर स्टेट का दर्जा मिलेगा या नहीं. 


ये भी पढ़ें-  MP: चुनाव से पहले देर रात बड़ा फेरबदल, बदले कई जिलों के डिप्टी कलेक्टर, ये है 51 अधिकारियों की लिस्ट


बांधवगढ़ नेशनल पार्क से आस
आज जारी होने वाले आंकड़ों को लकेर बांधवगढ़ नेशनल पार्क प्रबंधन में खासा उत्साह है. अनुमान है कि टाइगर रिजर्व बांधवगढ़ में वर्ष 2022 की गणना में बाघों की संख्या बढ़कर 160 के ऊपर जा सकती है. साल 2018 में बांधवगढ़ में 120-24 बाघ थे. साल 2006 की बात करें तो तब यहां महज 47 बाघ थे. 2010 में संख्या बढ़कर 59 हुई, 2014 में 63 और साल 2018 में बांधवगढ में सबसे ज्यादा दोगुने के करीब बाघों की संख्या में वृद्धि हुई और इनकी संख्या बढ़कर 124 हो गई. अब 2022 की गणना में यह आंकड़ा 160 के ऊपर पंहुचने के करीब है.


MP में बढ़ा बाघों की मौत का आंकड़ा
बीते साल हुई बाघों की गणना के मुताबिक प्रदेश में बाघों की संख्या 600 से ज्यादा हो सकती है, लेकिन इस दौरान प्रदेश में बाघों की मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा है. ऐसे में टाइगर स्टेट के तमगे को लेकर एक संशय बना हुआ है.


देशभर में 3167 बाघ
पिछले साल PM मोदी ने बेंगलुरू में देशभर में बाघों की संख्या को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसके मुताबिक भारत में 3167 बाघ बताए गए थे. अब आज राज्यवार बाघों की संख्या के आंकड़े जारी होंगे.