Kajari Teej 2022 Date: हर साल भादौ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि के दिन कजरी तीज का व्रत रखा जाता है. इस व्रत को सुहागिन स्त्रियां अंखड सौभाग्यवती होने के लिए तो कुंवारी लड़कियां मनवांछित वर पाने के लिए रखती हैं. इस व्रत में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है. इस दिन गाय की पूजा करना विशेष लाभदायी होता है.
आइए जानते हैं कब है कजरी तीज का व्रत और क्या है पूजा करने की सही विधि?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कजरी तीज तिथि 
हिंदी पंचांग के अनुसार भादौ माह की के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 13 अगस्त को रात 12 बजकर 53 मिनट से शुरू हो रही है. तृतीया तिथि का समापन 14 अगस्त को रात 10 बजकर 35 मिनट पर होगी. हिंदू धर्म में उदया तिथि मान्य होता है. इसलिए कजरी तीज 14 अगस्त यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा.


कजरी तीज शुभ मुहूर्त
भादौ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि यानी कजरी तीज का व्रत 14 अगस्त को रखा जाएगा. इस बार कजरी तीज के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और सुकर्मा योग बन रहा है. कजरी तीज पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त 14 अगस्त को सुबह 11 बजकर 59 मिनट से शुरू हो रहा है जो 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा.


कजरी तीज पूजा विधि
कजरी तीज का व्रत सुहागिन स्त्रियां और कुंवारी लड़कियां रखती हैं. इस व्रत को रखने वाली महिलाएं प्रातः काल उठ जाएं और स्नान ध्यान करने के पश्चात आस-पास के शिव मंदिर में चले जाएं. वहां शिवलिंग पर गाय का दूध और गंगाजल चढ़ाएं. इसके बाद आसनी लगाकर बैठ जाएं. अब मां पार्वती और भगवान शिव का श्रृंगार करें और मां पार्वती जी को 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें. इसके बाद मां पार्वती की आराधना करते हुए कजरी तीज व्रत के कथा का श्रवण करें. मान्यता है कि जो कुंवारी लड़कियां और सुहागिन स्त्रियां कजरी तीज का व्रत विधि विधान से रखती हैं उन पर भगवान शिव और मां पार्वती हमेशा प्रसन्न रहते हैं और उनका जीवन हमेशा खुशहाल रहता है.


कजरी तीज के दिन करें ये काम
कजरी तीज के दिन गाय को हरा चारा और जौ खिलाएं. इस दिन गरीब ब्राम्हण को आदर-पूर्वक बैठाकर भोजन कराएं. ऐसी मान्यता है की कजरी तीज के दिन गरीब ब्राम्हणों को किया गया दान कई गुना फलदायी होता है.


ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर करें ये काम, धन दौलत के साथ सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि


disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.