प्रमोद सिन्हा/खंडवा:पिछले दिनों मध्य प्रदेश में इंद्रदेव बहुत ही ज्यादा मेहरबान हुए. इसी के चलते हैं प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश में हुई.हालांकि कुछ जिलों में बारिश इतनी ज्यादा हुई कि बाढ़ जैसे हालात ही बने और कही गई जगह बाढ़ आ भी गई.जिसके बाद लोगों की मदद के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से जुट गई. यहां तक कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने भी कई जिलों का दौरा किया. खंडवा जिले की बात करें तो यहां भी वर्षा हुई और अब खंडवा में बारिश थमने के बाद जीव जंतु अपने बिलों से बाहर आने लगे हैं. आज खंडवा के दो अलग-अलग इलाकों में जहरीले सांप निकले. जिन्हें वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया. साथ ही वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे जीव जंतुओं को मारे नहीं,बल्कि विभाग को इसकी सूचना दें. विभाग के कर्मचारी उन्हें सुरक्षित स्थान पर छोड़ देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले में आज पहला सांप सिहाड़ा रोड पर निकला जो कोबरा प्रजाति का था.जिसकी लंबाई करीब 5 फीट थी. दूसरा सांप रेलवे क्वार्टर के समीप एक व्यक्ति के घर में निकला. जो घोड़ा पछाड़ प्रजाति का सांप था. इसकी भी लंबाई करीब पांच फीट थी. लोगों की सूचना के बाद वन विभाग के कर्मचारी ने इन्हें सुरक्षित पकड़ लिया.दोनों ही सांप बड़े जहरीले थे. जिनके काटने से आदमी की मौत भी हो सकती है. 



सांपों को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया
वन विभाग के टीम ने दोनों ही सांपों को सुरक्षित पकड़कर जंगल में छोड़ दिया. साथ ही वन विभाग के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के जीव-जंतु अगर आपके घर के आसपास दिखे तो उन्हें मारे नहीं उनकी सूचना वन विभाग की टीम को दें. इसलिए एक जिम्मेदार वेबसाइट होने के नाते हम भी आपसे अपील करते हैं. अगर आपके आसपास आपको जानवर दिखते हैं तो उनको नुकसान ना पहुंचाएं, जल्द से जल्द आप इसकी सूचना वन विभाग को दें.