Kisan Vikas Patra Scheme: अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो किसान विकास पत्र योजना में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने अपनी इस योजना पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी की है. पहले किसान विकास पत्र पर पोस्ट ऑफिस द्वारा 6.9 फीसदी ब्याज दिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है. बता दें कि एफडी पर भी बैंक 6 फीसदी ही ब्याज देते हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है किसान विकास पत्र योजना
यह एक तरह का बॉन्ड होता है, जिसमें खाताधारक को प्रमाण पत्र दिया जाता है. देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से इन किसान विकास पत्र को खरीदा जा सकता है. इसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसमें निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है, वहीं न्यूनतम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है. जिस पर तय दर से ब्याज मिलता है.


किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है. किसान विकास पत्र में निवेश की न्यूनतम उम्र 18 साल होना जरूरी है. योजना में नाबालिग शामिल हो सकते हैं लेकिन इनकी देखरेख के लिए पेरेंट्स का योजना में शामिल होना जरूरी है. 


किसान विकास योजना में ढाई साल का लॉक इन पीरियड होता है. इस लॉक इन पीरियड के दौरान आप योजना में से पैसा नहीं निकाल सकते हैं. मौजूदा 7 फीसदी ब्याज दर से किसान विकास पत्र योजना में निवेश किया गया पैसा 10 साल में लगभग दोगुना रिटर्न दे सकता है. देश के सभी नागरिक इस योजना में निवेश कर सकते हैं. 50 हजार से अधिक का निवेश करने पर लाभार्थी को इस योजना में अपने पैन कार्ड की जानकारी भी जमा करनी होगी.  


किसान विकास पत्र योजना के तहत लाभार्थी के 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की फोटो कॉपी, मोबाइन नंबर, ईमेल आईडी की जरूरत होगी.