Meera from China: पिछले कुछ समय से भारत-चीन संबंध खराब चल रहे हैं. इस समय दोनों देशों के बीच कोल्ड वॉर जोरो पर है. इस बीच एक चीनी लड़की का नाम चर्चा में है. उसे ‘चीन की मीरा’( Chinese Meera) कहा जा रहा है. ये लड़की चीन नहीं बल्कि भारतीय संस्कृति ( Indian Culture) से इतनी प्रभावित है कि उसने अपना नाम ही मीरा रख लिया और लगातार भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार में लगी है. कौन है ये चाइनीज मीरा और भारत को लेकर उनका ये प्रेम कहां से आया, जानिए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खुद को ‘चीन की मीरा’ कहने वाली ये लड़की भारतीयों के ही जैसी शुद्ध हिंदी बोलती हैं. वो इस समय दिल्ली में रह रही हैं और सोशल मीडिया पर अचानक चर्चा में आ गई हैं. मीरा फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर भारत की संस्कृति के बारे में बताती है. साथ ही भारत और चीन की संस्कृति के बीच क्या क्या समानताएं हैं और कैसे ये दोनों देश एक दूसरे से अलग है इस पर भी चर्चा करती रहती हैं. उन्होंने भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर ही अपना नाम मीरा रख लिया. मीरा के फेसबुक पर 60 लाख से ज्यादा भारतीय फॉलोअर्स हैं. इतना ही नहीं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद हर साल रक्षा बंधन पर मीरा को राखी भेजते है. 


मीरा की खास बात ये है कि भारतीय संस्कृति पर वीडियोज बना-बनाकर उनके सोशल मीडिया पर खासी फैन फॉलोइंग हो गई है. मीरा के सोशल मीडिया पर करीब 6 मिलियन फॉलोअर हैं. इसकी एक बड़ी वजह है उनकी हिंदी, लोग उनकी शुद्ध हिंदी को बहुत पसंद कर रहे हैं. दूसरी वजह है वीडियोज में दिख रहा उनका भारत से प्रेम. मीरा अक्सर वीडियो में साड़ी या सूट पहनकर आती हैं. मीरा ने मीडिया को बताया कि उन्हें 'भारतीय परिधान' बेहद पसंद हैं.  उन्होंने दिल्ली से करीब 35 साड़ियां खरीदी हैं. मीरा ने अपने हिंदी प्रेम के चलते इसे सीखने का सोचा और इसके लिए वो  4 साल पहले दिल्ली आई. यहां उन्होंने जेएनयू में एडमिशन लिया और 1 साल का हिंदी भाषा में डिप्लोमा किया. जेएनयू में पढ़ाई के साथ उन्होंने भारत और दिल्ली को अच्छे से समझा और इसपर वीडियोज बनाने शुरू किए.