अजय राठौड़/श्योपुर: श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क से राहत भरी खबर है. पिछले एक सप्ताह से कुनो नेशनल पार्क के खुले जंगल से लापता हुई साउथ अफ्रीका की मादा चीता निरवा को खोजने में जुटे कुनो के अमले को कामयाबी मिली है. जंगल में लापता हुई मादा चीता निरवा को कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार खोज निकाला है. मादा चीते की खोजबीन में जुटी चीता मॉनिटरिंग टीम को टिकटोली के जंगल के पास लापता हुई निरवा की एक झलक दिखी है. निरवा के मिलने के बाद चीता मॉनिटरिंग टीम ने तुरंत वायरलेस पर अफसरों को ये जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नहीं मिल रहा लोकेशन 
इधर निरवा के मिलने की खबर मिलते ही विशेषज्ञों की टीम डॉक्टरों के साथ उसे ट्रेंकुलाइज करने मौके पर पहुंची. लेकिन निरवा फिर से जंगल में ओझल हो गई. दरअसल, खुले जंगल में छोड़ी गई साउथ अफ्रीका की मादा चीता निरवा के गले में बांधी गई रेडियो कॉलर आईडी के खराब होने की वजह से उसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही थी और निरवा की रेडियो कॉलर आईडी से सिग्नल नहीं मिलने से चीता मॉनिटरिंग टीम का उससे संपर्क टूट गया था, जिससे वो लापता हो गई थी. 


यह भी पढ़ें: Jaipur-Mumbai Train Firing: चलती ट्रेन में ताबड़तोड़ फायरिंग, एक ASI समेत 4 की मौत


गौरतलब है कि नामिबिया और साउथ अफ्रीका से लाए गए 20 चीतों में से 5 चीतों की मौत हो जाने के बाद 15 चीते सही सलामत हैं. खुले जंगल में छोड़े गए चीतों को स्वास्थ परिक्षण के लिए बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है.जिनमें से 13 चीते बड़े बोमा में हैं, तो वहीं निरवा और धात्री नाम की दो मादा चीते को खुले जंगल से बड़े बाड़े में शिफ्ट करने के लिए उन्हें पकड़ने की कोशिश की जारी है. लेकिन दोनों मादा चीता अभी कूनो प्रबंधन के हाथ नहीं आई है.


पिछले कई दिनों से लापता थी निरवा
बता दें कि मध्य प्रदेश (MP News) के श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में पिछले 6 दिनों से लापता हुई साउथ-अफ्रीका की मादा चीता निरवा के नहीं मिलने से कूनो प्रबंधन की चिंता बढ़ गई थी. लापता मादा चीता निरवा के गले में बंधे गए रेडियो कॉलर की आई डी से सिग्नल नहीं मिलने की वजह से बीते 6 दिनों से निरवा की लोकेशन ट्रैक नहीं हो पाई.