अजय राठौड़/श्योपुर : श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों को चीते के दीदार होने में वक़्त लगेगा, लेकिन कूनो घूमने आने वाले पर्यटकों को तेज सर्दी के बीच तेंदुए जरूर नजर आ सकते हैं तो वहीं नामीबिया से कूनो लाये गए 8 चीतों की सुरक्षा को लेकर पार्क के अफसरो की चिंताएं बढ़ती हुई नजर आने लगी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक तेंदुए की तस्वीरें सामने आई हैं 
दरअसल, कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीतों की शिफ्टिंग से पहले चीतों के रहने के लिए विशेष बाड़े तैयार किये गए थे और इन्हीं बाड़े में घुसे एक तेंदुए के छिपे रहते हुए बाहर नहीं निकलने को लेकर कूनो नेशनल पार्क के अफसर पहले से चौकन्ने हैं और अब शनिवार को कूनो नेशनल पार्क में चीतों के बाड़े के बेहद नजदीक बेखौफ घूमने वाले एक तेंदुए की तस्वीरें सामने आईं हैं.



 


तेंदुए को जंगल में भगा दिया गया
बता दें कि कूनो के भीतर चीतों के हाईटेक सुरक्षा बाले बाड़े के करीब घूमने वाले खूंखार तेंदुए की चौंकाने वाली तस्वीरें भी नजर आई हैं. खूंखार तेंदुए के नजर आने के बाद चीतों की सुरक्षा की मॉनिटरिंग करने वाले गश्ती दल ने चीतों के बाड़े के आस-पास घूम रहे तेंदुए का पीछा करते हुए उसे जंगल में भगा दिया.


Khargone Riots: खरगोन दंगों में पुलिस को बड़ी सफलता,पकड़ा गया मास्टरमाइंड अफजल, ऐसे की थी प्लानिंग


वहीं चीतों के बाड़े के करीब देखे गए तेंदुए का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. हालांकि कूनो नेशनल पार्क के जंगल में 100 से भी ज्यादा तेंदुए मौजूद हैं. जो कूनो में तफरीह करते हुए अब नजर आने लगे हैं. बता दें कि अभी हाल ही में कूनो नेशनल पार्क के छोटे बाड़े में से बड़े बाड़े में छोडे़ जाने के बाद अफ्रीकी चीतों ने खुद पहली बार शिकार किया था. दोनों चीतों ने करीब 48 घंटे बाद अपनी भूख मिटाने के लिए एक चीतल का शिकार किया था. सेपरेट बाड़े में रिलीज किए गए दोनों नर चीते अपनी तेज रफ्तार के साथ अपने शिकार पर टूटे और चीतल का शिकार किया था.