हमारी लाइफस्टाइल में हमारे पास समय की भारी कमी हैं. हम भागदौड़ भरी ज़िंदगी में काम जल्दी निपटना पसंद करते हैं कई बार हम खाना बनना भी पसंद नहीं करते उसके बजाएं बहार का फ़ास्ट फ़ूड या खाना पसंद करते हैं. अब सवाल ये आता हैं की इन सब का हमारे पेट पर क्या असर पड़ेगा? अगर देखा जाये तो ख़राब खानपान से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं. इसलिए अपने पेट को एक प्रकार का डस्टबिन न बनाये. क्योकी इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं आप क्या खा रहे है इस पर काफी फर्क पड़ता हैं. आज हम जानने की कोशिश करेंगे की हमारा खाना पेट में कितनी देर तक रहता हैं और हमारी सेहत पर कैसा असर डालता हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर कैसे पचता हैं हमारा खाना 
सबसे पहले हमारा खाना मुंह में जाता और पेट में जाकर टुकड़ा होने लगता है. पेट में होने वाले कैमिकल से खाना टूटने लगता है. यह खाना फैरिंक्स से गुजरता हैं साथ ही खाना में चिकनाई हो जाता हैं और फिर एसोफेगस के रास्ते पेट में चला जाता है. ठीक इसी के बाद ही असली काम शुरू होता हैं खाना पचने का.खाने को हमारी छोटी आंत तक जाने में लगभग 2 से 4 घंटे लगते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में कई कारण हो सकते हैं जैसे आप क्या खा रहे हैं, कितना खा रहे हैं आपका हार्मोन लेवल और आप पुरुष हैं या महिला ? पुरुषों की तुलना में महिला भोजन को अधिक धीरे-धीरे पचाती हैं.


कितने समय तक खाना पेट में रहता हैं 
पेट से निकले के ठीक बाद हमारा खाना आंतो में चला जाता हैं सबसे पहले खाना हमारी छोटी आंत में जाता हैं जहां वह 2-6 घंटे तक रहता है. इसके बाद वह बड़ी आंत में चला जाता हैं इसके बाद  पचने पर मल के रूप में बहार निकलता हैं हमरे खाने से निकलने वाला वेस्ट मटिरियल बड़ी आंत में 36 घंटे तक रहता है.कुल मिलकर कहा जा सकता हैं की हमारे खाने को पूरा प्रोसेस कंमप्लीट करने में खाना को 2-5 दिन तक लग जाते हैं.