Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में अब अभिभावकों को अपने बच्चों के प्राइमरी स्कूल में एडमिशन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. राज्य में नर्सरी, KG-1, KG-2 और पहली क्लास में एडमिशन के लिए तय हुई आयु सीमा में छूट बढ़ा दी गई है. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. नए आदेश के तहत अब बच्चों के लिए आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 की जगब पर 31 जुलाई कर दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
मध्य प्रदेश के स्कूलों में नर्सरी, KG-1, KG-2 और पहली क्लास में एडमिशन के लिए आयु सीमा में छूट बढ़ा दी गई है. अब इन चारों क्लासेस में एडमिशन के लिए बच्चों की उम्र की गिनती 1 अप्रैल 2024 नहीं ब्लकि 31 जुलाई से की जाएगी. इस संबंध में मंगलवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. आदेश जारी करने के साथ-साथ मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को यह आदेश लागू करने के लिए पत्र भी जारी किया है.


नर्सरी से KG-2 तक के लिए क्या है सीमा
स्कूल शिक्षा विभाग ने नर्सरी, KG-1 और KG-2 क्लास में एडमिशन के लिए बच्चों की तय आयु सीमा को 1 अप्रैल 2024 को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया ह. 


कक्षा पहली में एडमिशन के लिए क्या है सीमा
वहीं, कक्षा पहली में एडमिशन के लिए बच्चों की आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है. यानी अब 30 सितंबर तक जन्म लिए बच्चे कक्षा पहली में एडमिशन ले सकेंगे. बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली क्लास में एडमिशन के लिए बच्चों की उम्र 6 साल से कम नहीं होना निर्धारित किया है. 


9वीं के छात्रों को दी थी बड़ी राहत
इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए छात्रों को बड़ी राहत दी थी. स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए 13 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिय है. स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी किए थे. 


ये भी पढ़ें- नाश्ते में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी पनीर पराठा, जानें रेसिपी


बता दें कि BJP प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेंद्र शर्मा ने स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह से कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले छात्रों की आयु में छूट देने की मांग की थी. साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकन के लिए आयु सीमा में छूट देने की भी मांग की थी. इस मांग पर सहमति जताते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा था कि आयु सीमा में छूट देने पर विचार किया जाएगा. कुछ समय बाद इसमें बदलाव भी किया गया. 


इनपुट- भोपाल से राहुल राठौड़ की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 


ये भी पढ़ें-  सावन में मेहंदी लगाना होता है बेहद शुभ, जानें महत्व