Sesame Oil Bath: हमारी भारतीय संस्कृति में  कई ऐसी परंपराएं हैं, जो हमारे लिए काफी फायदेमंद सबित होती है. इन्हीं परंपराओं में से एक तिल से नहाने ( Sesame Bath Benefits)  की भी है. जी हां, मकर संक्रांति (Makar sankranti 2023) के मौके पर तिल से स्नान की परंपरा निभाई जाती है. क्या आप तिल से नहाने के फायदे के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो ये खबर आपके लिए है. आयुर्वेद में तिल को काफी महत्व दिया गया है. तो चलिए जानते हैं तिल से नहाने के क्या फायदे है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिल से नहाने के फायदे ( till se nahane ke fayde)
तिल से नहाने के एक जबरदस्त फायदा ये है कि इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर होता है. इससे ड्राई स्किन की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. 


ड्राई स्किन की परेशानी होगी दूर 
ठंड में सर्द हवाओं की वजर से हमारी स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है. इस परेशानी से छुटकारा पाना है तो तिल का तेल काफी अच्छा मददगार होता है. तिल के तेल से स्नान करने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है. ड्राइनेज से छुटकारा मिल जाता है.


शरीर का तापमान संतुलित रहेगा
तिल के तेल से नहाने से आपके शरीर का तापमान एक दम  संतुलित हो सकता है. सर्दी में तिल के तेल से नहाने से आपका शरीर गर्म भी हो सकता है. तिल के तेल से नहाने पर बाहरी वातावरण के साथ संतुलित हो जाता है.


मानसिक समस्याएं दूर होगी
आज लोगों की जीवनशैली काफी बदल गई है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई मानसिक स्वास्थ्यय  को लेकर भी चिंतित है. ऐसे में तिल का तेल आपकी परेशानी को कम कर सकता है. तिल के तेल से नहाने पर आपको मानसिक शांति भी मिलेगी. साथ ही आंखों के तनाव को कम किया जा सकता है. अगर आपको सिरदर्द है तो आप इससे मसाज भी कर सकते है.


झड़ते बालों से छुटकारा
सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान झड़ते बालों, उनमें होने वाले डैंड्रफ से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए तिल के तेल से नहाने चाहिए. इससे डैंड्रफ की समस्या काफी कम होगी, स्कैल्प का रूखापन भी दूर होगा.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)