MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल का महत्यपूर्ण जिला मंडला केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) का गढ़ कहलाता है. यहां तीन विधानसभा सीट मंडला (Mandla), बिछिया (Bichhiya) और निवास (Niwas) हैं. पिछले चुनावों में यहां बीजेपी (BJP) के हाथ केवल एक सीट लगी थी. जबकि, कांग्रेस ने मंत्री के भाई को हराते हुए दो सीट हासिल की थी. इससे पहले यहां भाजपा ही बहुमत में रहती आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछली बार फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) के भाई रामप्यारे कुलस्ते निवास से चुनाव हार गए थे. उन्हें कांग्रेस के डॉ अशोक मार्सकोले ने 15 फीसदी के वोट शेयक के अंतर से हरा दिया था. अब चर्चा है कि इस बार मंत्री बिछिया से अपने भाई को चुनाव लड़ाने के लिए जोर लगा हैं. जानिए क्या कहते हैं मंडला में पिछले चुनावों के आंकड़े (Vidhan Sabha Chunav Report).


वर्तमान स्थिति (2018)
मंडला की तीनों सीटो ST वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 2018 में यहां से कांग्रेस ने दो विधायक बनाए थे. इसमें पहले निवास से डॉ अशोक मार्सकोले थे. जिन्होंने रामप्यारे कुलस्ते को हराया था. दूसरे नारायण सिंह पट्टा थे. जिन्होंने डॉ. शिवराज शाह "शिव भैया" को मात दिया था. वहीं मंडला मुख्यालय की बात करें तो भाजपा के देवसिंह सैय्याम ने कांग्रेस के संजीव छोटेलाल उइके हरा कर पार्टी का साथ बचा ली थी.



वोटों के आंकड़े
साल 2018 में जारी निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार मंडला में कुल 245136 वोटर हैं. वहीं निवास में 240277 और बिछिया में 238391 वोटर हैं. अब देखना होगा 2023 में ये किसके पक्ष में जाते हैं.



2018 में वोट शेयर की बात करें तो मंडला से बीजेपी ने 88 हजार वोट हासिल किए थे. जबकी विजेता कांग्रेस ने 76 हजार वोट पाए थे. वहीं अन्य ने 27 हजार वोट हासिल कर लिए थे. वहीं निवास में बीजेपी को 62 हजार, कांग्रेस को 91 हजार और अन्य के खाते में 36 हजार वोट गए थे. जबकि, बिछिया में भाजपा को 55 हजार, कांग्रेस को 76 और अन्य को 55 हजार वोट मिले थे.



2018 में जीत हार
- मंडला से बीजेपी के देवसिंह ने कांग्रेस के छोटेलाल उइके को 6.6 फीसदी के अंतर से हराया था
- निवास से कांग्रेस के डॉ अशोक मार्सकोले ने फग्गन सिंह कुलस्ते के भाई रामप्यारे कुलस्ते को 15 फीसदी मतों के अंतर से हराया था
- बिछिया से कांग्रेस के नारायण सिंह पट्टा ने बीजेपी के डॉ. शिवराज शाह "शिव भैया" को 11 फीसदी के अंतर से हराया था



2013 के आंकड़े
मंडला-  कांग्रेस के संजीव छोटेलाल उइके ने बीजेपी की सम्पतिया उइके से 3827 वोट ज्यादा हासिल किए
निवास-  बीजेप के रामप्यारे कुलस्ते ने कांग्रेस के पतिराम पंड्रो से 6 फीसदी वोट ज्यादा हासिल किए
बिछिया- भाजपा के पंडित सिंह धुर्वे ने कांग्रेस के नारायण सिंह पट्टा से 11 फीसदी वो अधिक हासिल किए



2008 के आंकड़े
साल 2008 में मंडला से बीजेपी के देव सिंह ने कांग्रेस के छोटेलाल उइके को कड़ी टक्कर दी और 8943 वोटो से जीत हासिल की थी. वहीं निवास से बीजेपी के रामप्यारे कुलस्ते ने महज 3649 वोट से कांग्रेस के पतिराम पंद्रो को हरा दिया था. कांग्रेस के हाथ में केवल बिछिया नारायण सिंह पट्टा के सहारे मिली थी. यहां उन्होंने 5170 की लीड से जीत हासिल की थी.



2003 के आंकड़े
विधानसभा चुनाव 2023 में जिले में केवल मंडला और निवास विधानसभा सीट हुआ करती थी. जिने दोनों में बीजेपी का कब्जा था. मंडला से भाजपा के शिवराज शाह ने कांग्रेस के देवेंद्र टेकाम और निवास से पंडित सिंह धुर्वे ने GGP के कमल सिंह मरावी पर जीत हासिल की थी.



2003 से लेकर 2023 तक मध्य प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य काफी हद तक बदल गए है. सीटों की मारा मारी भी होने लगी है. अब देखना होगा की 2023 के बीजेपी क्या रणनीति अपनाती है. वहीं ये भी खास होगा की पार्टी इस बार टिकट का फॉर्मूला क्या अपनाती है.