विमलेश मिश्रा/ मंडला: मध्य प्रदेश (MP News) के मंडला जिले में पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. बता दें कि पुलिस ने मानव तस्करी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. इसके तहत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है साथ ही साथ 8 लड़कियों को आरोपियों के चंगुल से मुक्त कराया है. बता दें कि इन लड़कियों से उत्तर प्रदेश (UP News) के आगरा में बंधक बनाकर काम कर करवाया जा रहा था. जानिए क्या है पूरा मामला और कैसे पुलिस के हत्थे चढ़ आरोपी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मामला
पूरा मामला मध्य प्रदेश के मंडला जिले के घुघरी, बम्हनी और मोहगांव थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. यहां कि रहने वाली लड़कियों को उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में बंधक बनाकर घरेलू काम करवाया जा रहा था. इसके अलावा इन लड़कियों का दैहिक शोषण भी किया जा रहा था, मामले का खुलासा तब हुआ जब एक लड़की इस गिरोह के चुंगल से छूट कर अपने घर पहुंची और उसने अपने परिजनों को अपनी आपबीती सुनाई. 


ये भी पढ़ें: MP में AI रोकेगा अवैध खनन, ऐसे की जाएगी निगरानी, बॉर्डर पर बनाए जाएंगे ई गेट्स


सामने आई बेचने की बात
जब मामले की छानबीन शुरू हुई तो उसमें लड़कियों को 5 - 5 हजार रुपयों में बेचे जाने की बात भी सामने आ रही है. बता दें कि आरोपियों को चंगुल से आजाद हुई  लड़की ने बताया कि आरोपियों द्वारा लड़की को छोड़े जाने के एवज में उसकी बहन को भेजे जाने की शर्त रखी गई थी. जिसके बाद परिजन लड़की को लेकर एसपी के पास पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई. एसपी ने तुंरत ही मामले को संज्ञान लेते हुए एक टीम का गठन किया गया जिसके बाद पीड़ित लड़की और परिजनों द्वारा पुलिस को स्थानीय आरोपियों की जानकारी दी गई.  


इसके बाद पुलिस सक्रिय हुई और फिर जांच में सामने आया कि मोहगांव थाना क्षेत्र की एक महिला और एक युवक ने क्षेत्र के लड़कियों को रोजगार का लालच देकर मंडला लेकर आए थे. फिर इन्हें आगरा के सोनू खान को 5 हजार रूपये में बेच दिया गया. इसके बाद सोनू खान द्वारा इन लड़कियों को आगरा के कई घरों में झाड़ू, पोछा, बर्तन औऱ बच्चों की देखभाल के कामों में लगा दिया जाता था. जिससे सोनू को प्रत्येक लड़की के बदले 2-3 हजार रुपए हर महीने मिलता था. इसकी जानकारी लगने के बाद पुलिस ने लड़कियों को मुक्त कराया है साथ ही साथ मामले की जांच करने में जुट गई है.