SHAHDOL NEWS/पुष्पेंद्र चतुर्वेदी: पटवारी हत्याकांड के बाद खनिज माफिया का तांडव शहडोल जिले में जारी है. खनन माफिया ने अब खनिज विभाग की टीम पर हमला कर दिया. घटना सोमवार देर रात की है, जब खनिज विभाग की टीम अवैध खनन की शिकायत पर जांच करने पहुंची थी. टीम जब एक ट्रैक्टर को जब्त कर थाने ला रही थी उसी दौरान टीम पर 20-25 लोगों ने हमला कर दिया. अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ जमकर मारपीट की गई और जब्त ट्रैक्टर छुड़ा ले गए. पूरा मामला गोहपारू थाना के ग्राम बरेली का है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, देर रात अवैध खनन की शिकायत मिलने पर खनिज विभाग की टीम कार्रवाई की लिए पहुंची थी. टीम जब मौके पर पहुंची तो पहले तो 4 से 5 ट्रैक्टर देखते ही भाग गए, लेकिन टीम ने एक ट्रैक्टर को पकड़ कर सील कर दिया. जब टीम ट्रैक्टर को थाने लेकर आ रही थी तभी चार किलोमीटर पहले ही 20-25 लोगों ने हमला कर दिया. माईनिंग अधिकारियों और ठेका कंपनी के लोगों के साथ जमकर मारपीट की गई और ट्रैक्टर छुड़ाकर ले गए. 


पटवारी हत्याकांड में हुआ था ऐसा
पटवारी हत्याकांड में भी ऐसा ही कुछ हुआ था. अवैध रेत खनन को रोकने के लिए पटवारी का दल पहुंचा था. उसके बाद ट्रैक्टर से कुचलकर पटवारी की हत्या कर दी गई थी. माइनिंग अधिकारी के ऊपर इस हमले के बाद पूरे जिले में माफिया का खौफ बना हुआ है. कुछ दिन पहले इसी बरेली गांव में ठेका कंपनी के लोगों से भी मारपीट हुई थी. वह घटना को बीते एक सप्ताह ही हुआ है. अब माइनिंग अधिकारी की टीम के ऊपर हमला कानून व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा करता है.


अवैध उत्खनन पर सीएम सख्त 
प्रदेश में चल रहे अवैध खनन को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सख्ती दिखाई है. अधिकारीयों को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में अवैध उत्खनन को रोकें. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अवैध खनन पर प्रभावी नियंत्रण के लिए रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि अवैध उत्खनन रोकने का कार्य हर हाल में किया जाए. अवैध खनन प्रकरणों में जब सख्त कार्रवाई की जाएगी तभी पूरी तरह नियंत्रण होगा. चंबल, नर्मदा, शहडोल में अवैध उत्खनन की घटनाओं को लेकर नाराज सीएम ने खनिज विभाग को निर्देश दिए कि सरकार को राजस्व की हानि पहुंचाने वालों पर कार्रवाई करें.