CWG 2022 Day 2 Mirabai Chanu gold: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने पहला गोल्ड हासिल कर लिया है. टोक्यो ओलंपिक्स में भारत का नाम रोशन करने वाली मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है. मीराबाई  49 किलोग्राम भार वर्ग में पदक जीता हैं. आपको बता दें यह भारत का Commonwealth Games 2022 में पहला गोल्ड है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीराबाई चानू ने लिफ्ट किया 197 किग्रा
आपको बता दें कि क्लीन एंड जर्क और स्नैच दोनों में ही मीराबाई अपने प्रतिद्वंदियों से काफी आगे थी. मीराबाई ने स्नैच में 88 किलोग्राम लिफ्ट किया. वहीं उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम लिफ्ट किया है. उस तरह उनका कुल स्कोर 201 किलोग्राम रहा. उनके आसपास कोई भी खिलाड़ी नहीं नजर आया.


पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीराबाई चानू को स्वर्ण जीतने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ''असाधारण मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है. हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया. उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नए एथलीटों को.



मीरा ने ऐसे जीता सोना
मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क के पहले राउंड में 109 किलो भार उठाया. दूसरे प्रयास में उन्होंने सुधार किया और 113 किलो का भार उठाया. वह तीसरे प्रयास में 115 किलो उठाना चाहती थीं, हालांकि इस प्रय़ास में वो असफल रही. उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर कुल 201 किलो भार उठाया.