Monkeypox Alert in indore: मध्य प्रदेश के इंदौर में मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. हेल्थ डिपार्टमेंट ने इंदौर के मनोरमा राजे टीबी हॉस्पिटल में मंकीपॉक्स वार्ड बनाने का फैसला लिया है. इसके लिए मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति भी अलग से की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Monkeypox Alert in Indore: देशभर में बढ़ रहे मंकीपॉक्स के खतरे को भांपते हुए मध्य प्रदेश के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कड़ा कदम उठाया है. इंदौर जिले में मंकीपॉक्स के खतरे को बढ़ने से रोकने के लिए पहले ही तैयारियां कर ली हैं. कोरोना महामारी में जो गलतियां सरकार ने की थी. उनको दौबारा नहीं दोहराते हुए. इंदौर में पहले से ही मंकीपॉक्स वार्ड तैयार किए जा रहे हैं. प्रदेश में कोई भी संदिग्ध पाया जाता है तो उन्हें इन वार्डो में रखा जाएगा. 


पांच बेड और दवाइयां
मंकीपॉक्स वार्ड इंदौर के मनोरमा राजे टीबी हॉस्पिटल में बनाया जाएगा. इस वार्ड में मंकीपॉक्स के मरीजों का ट्रीटमेंट करने का लिए सारे अरैंजमेंट्स होंगे. हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ने बताया कि इस वार्ड में सभी जरूरी मेडिकल फैसिलिटी होंगी. इस वार्ड में करीब पांच बेड और वायरस से बचने के लिए जरूरी दवाइयां स्टॉक में रखी जाएंगी. 


मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति 
अगर मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ जाता है तो इसके लिए ही अलग से स्टाफ को इस वार्ड में मरीजों के ट्रीटमेंट के  लिए रखा जाएगा. इसके अलावा इन स्टाफ को मंकी पॉक्स के लक्षण, इलाज और रोगियों की देखभाल के लिए अलग से ट्रेनिंग दी जाएगी. 


प्रदेश में नहीं एक भी केस 
इंदौर में अब तक मंकीपॉक्स वायरस का एक भी मामला देखने को नहीं मिला है. लेकिन देश के कई राज्यों में इसके मामले देखने को मिल रहे हैं. इसलिए वायरस से बचने के लिए पहले से ही इंदौर ने अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया है.  एक्सपर्ट्स की जानकारी के अनुसार मंकी पॉक्स  वायरस बहुत तेजी से फैलता है. 


ये भी पढें: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब नहीं चलेगा बुलडोजर, तोड़फोड़ की कार्रवाई पर लगाई रोक


देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट पर
देश में इस वायरस का खतरा बढ़ रहा है. मध्यप्रदेश में हालात बिगड़े नहीं इसलिए हेल्थ डिपार्टमेंट तैयारी करने के लिए अभी से ही जुट गया है. इसके साथ ही शहर के मुख्य हॉस्पिटलों को भी अलर्ट पर रहने का आदेश दे दिया गया है. मुख्य हॉस्पिटल में जरूरी दवाइयों के स्टाक की जांच का आदेश भी दे दिया है.


ये भी पढें: दिल्ली की नई CM आतिशी का मध्य प्रदेश से है पुराना कनेक्शन, यही से शुरू हुई थी राजनीति


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!