दिल्ली की नई CM आतिशी का मध्य प्रदेश से है पुराना कनेक्शन, यही से शुरू हुई थी राजनीति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2434371

दिल्ली की नई CM आतिशी का मध्य प्रदेश से है पुराना कनेक्शन, यही से शुरू हुई थी राजनीति

Atishi Marlena: आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनने वाली हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आतिशी मार्लेना का मध्य प्रदेश से भी पुराना कनेक्शन रहा है. 

आतिशी का मध्य प्रदेश कनेक्शन

आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. आम आदमी पार्टी की विधायक दल की बैठक में आतिशी के नाम पर मुहर लगाई गई. जिसके बाद दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने उनके नाम का ऐलान किया. अब आतिशी मार्लेना दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की जगह लेगी. पिछले कुछ दिनों में वह दिल्ली की राजनीति में बड़ा चेहरा बनकर उभरी है और अब दिल्ली में बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली की नई सीएम बनने जा रही आतिशी मार्लेना का मध्य प्रदेश से भी पुराना कनेक्शन है. एक तरह से कहा जा सकता है कि उन्होंने राजनीति की शुरुआत मध्य प्रदेश से ही की थी. 

खंडवा जल सत्याग्रह में लिया था भाग 

दरअसल, मध्य प्रदेश में 2015 में खंडवा जिले में बड़े स्तर पर जल सत्याग्रह हुआ था. मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे आलोक अग्रवाल ने यह सत्याग्रह शुरू किया था, जिसमें आतिशी मार्लेना ने भी हिस्सा लिया था, आतिशी आलोक अग्रवाल का समर्थन करते हुए इस आंदोलन को बड़ा किया था. राजनीति में एक तरह से उनका यह पहला बड़ा आंदोलन था. हालांकि वह आम आदमी पार्टी से 2013 में ही जुड़ गई थी. लेकिन खंडवा जल सत्याग्रह में भाग लेने की वजह से आतिशी को मध्य प्रदेश में भी पहचान मिली थी. उन्होंने खंडवा जल सत्याग्रह को बेहतर ढंग से लोगों तक पहुंचाने का काम किया था. 

खंडवा जलसत्याग्रह के दौरान 2015 में आम आदमी पार्टी के नेता आलोक अग्रवाल ने लंबी कानूनी लड़ाई भी लड़ी थी, जिसमें आतिशी ने ही उनकी मदद की थी. धीरे-धीरे आतिशी दिल्ली में आम आदमी पार्टी का प्रमुख चेहरा बन गई. उन्होंने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में भी काम किया है. 

क्या था खंडवा जलसत्याग्रह 

दरअसल, खंडवा जलसत्याग्रह 2015 में हुआ था. नर्मदा नदी पर बने ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर बढ़ने की वजह से कई किसानों की जमीन डूब गई थी. जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने जल सत्याग्रह शुरू किया था. इस आंदोलन को नर्मदा बचाओ आंदोलन भी नाम दिया गया था. जिसे आम आदमी पार्टी ने समर्थन किया था. यह आंदोलन 32 दिनों तक चला था. यह आंदोलन तब काफी चर्चा में रहा था. 

दिल्ली की नई सीएम बनेगी आतिशी 

आतिशी मार्लेना फिलहाल अरविंद केजरीवाल के मंत्रिमंडल में मंत्री थी. लेकिन अब वह दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. आतिशी को आम आदमी पार्टी में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का करीबी माना जाता है. केजरीवाल के जेल में रहते हुए वह सबसे ज्यादा एक्टिव रह थी. शिक्षा समेत वह दिल्ली में 6 बड़े मंत्रालयों की मंत्री थी. 2013 में आप ज्वाइन करने वाली आतिशी 2020 के चुनाव में पहली बार कालकाजी विधानसभा सीट से चुनाव में उतरी और जीत हासिल की थी. 2023 में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद उन्हें मंत्री बनाया गया था. जबकि अब वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. इससे पहले बीजेपी की दिग्गज नेता स्वर्गीय सुषमा स्वराज और कांग्रेस की सीनियर नेता रही स्वर्गीय शीला दीक्षित दिल्ली की सीएम रह चुकी हैं.  

ये भी पढ़ेंः 20 सालों बाद हुआ उजाला; बलरामपुर की इस बस्ती में पहुंची लाइट,जगमगा गई आंखें

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news