मुरैना: पोरसा सामुदायिक स्वास्थय केंद्र के कर्मचारियों और ड्रेसरों की घोर लापरवाही सामने आई है. उन्होंने एक बुजुर्ग महिला की मल्लम पट्‌टी करते समय रुई की जगह कंडोम का पैकेट बांध दिया और उसे मुरैना जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया. मुरैना जिला चिकित्सालय के ड्रेसिंग रुम में जब डॉक्टरों ने पट्‌टी खोली तो उसमें कंडोम का पैकेट चिपका मिला. अब इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वहीं सीएमएचओ ने जांच के निर्देश दे दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्थायी पट्टी के स्थान पर बांधा गर्भ निरोधक का रैपर
बताया जा रहा है धर्मगढ़ गांव की महिला के सिर में लगी चोट से खून बहने से रोकने के लिए एक अस्थायी पट्टी के रूप में कंडोम के आवरण का इस्तेमाल किया गया था. घटना का पता तब चला जब मुरैना जिला अस्पताल के एक डॉक्टर ने रेशमा बाई के घाव का ड्रेसिंग बदलना शुरू कर दिया, जिसे जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर कर दिया गया था. महिला के सिर पर चोट लगी थी और स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में उसका प्राथमिक उपचार किया गया, जिसने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया.



जांच के आदेश जारी
मुरैना के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचएमओ) राकेश मिश्रा ने कहा, 'स्वास्थ्य केंद्र में महिला का इलाज कर रहे डॉक्टर ने कथित तौर पर वार्ड बॉय से कॉटन पैड के ऊपर कुछ कार्ड बोर्ड जैसी सामग्री लगाने के लिए कहा था, लेकिन उसने इसके बजाय कंडोम का पैकेट रख दिया.' मिश्रा ने बताया कि वार्ड बॉय को तत्काल प्रभाव से सेवा से हटा दिया गया है और मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें: मजदूर की चमकी किस्मत,जिसे कांच का टुकड़ा समझ रखा वो निकला 5 लाख का हीरा


इस घटना के बाद अब पोरसा सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र के डॉक्टर व ड्रेसरों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान उठ खड़ा हुआ है. मुरैना के अंबाह-पोरसा, सबलगढ़-कैलारस व जौरा के सामुदायिक स्वास्थय केन्द्रों के लिए स्वास्थय विभाग द्वारा हर माह लाखों रुपए का बजट भेजा जाता है. उसके बावजूद यह हालत है कि रुई की जगह कंडोम का खाली पैकेट पट्‌टी में बांधा जा रहा है.