Morena Shaheed Ram Prasad Bismil Park News: "शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा'', इन पंक्तियों को सुनकर आपको एहसास होगा कि हमारे देशवासियों के मन में शहीदों के लिए कितना सम्मान है, लेकिन हकीकत इससे परे है और यह हकीकत शहीद राम प्रसाद बिस्मिल की जन्मस्थली को देखकर समझ में आ जाती है. जहां शहीद राम प्रसाद बिस्मिल पार्क पर मेले तो नहीं लग रहे हैं, लेकिन शराबियों का जमावड़ा जरूर लग जाता है और वह भी साल में एक बार नहीं, बल्कि रोजाना... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Baikuntpur News: अस्पताल में कॉकरोचों का आतंक, खाने-पीने की चीजों पर भी किया कब्ज़ा, मरीज बेहाल


शराबियों का लगता है जमावड़ा 
दरअसल, अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल की जन्मस्थली मुरैना के बरवाई गांव में बिस्मिल पार्क बनाया गया था, लेकिन शासन प्रशासन की लापरवाही के चलते शहीद राम प्रसाद बिस्मिल पार्क अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है. यहां हर दिन शराबियों का जमावड़ा लगता है और  यहां शराब की महफिल सजती है. पार्क की दीवारों को असामाजिक तत्वों ने कई जगह से तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया है. इसके अलावा नगरीय निकाय या नगर पंचायत द्वारा इस पार्क की साफ-सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है. इसके चलते पार्क में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं. अगर कोई अच्छा आदमी इस पार्क में आना भी चाहे तो इस पार्क में प्रवेश नहीं कर सकता. चारों तरफ पड़ी शराब की खाली बोतलों और कचरे की बदबू के कारण पार्क में 1 मिनट भी रुकना मुश्किल है. 


'जल्द ही पार्क को साफ-सुथरा बनाया जाएगा'
बता दें कि एडिशनल कलेक्टर सीबी प्रसाद ने पार्क की दुर्दशा स्वीकार की है और ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत को पत्र लिखने की बात की है. इस मामले में जब मुरैना के अपर कलेक्टर सीबी प्रसाद से बात की गई तो उन्होंने पार्क की दुर्दशा को स्वीकार करते हुए कहा कि वे इस संबंध में ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत को पत्र लिखेंगे,  जिससे शहीद बिस्मिल पार्क एक बार फिर से स्वच्छ हो सके और यहां शराबियों का जमावड़ा न लगे.


रिपोर्ट: करतार सिंह राजपूत (मुरैना)