नई दिल्लीः अपराध की कई ऐसी कहानियां हैं, जो रहस्य बनकर रह गईं और सालों की जांच के बाद भी लोग उनकी हकीकत नहीं जान पाए. ऐसी ही कहानी है डी.बी. कूपर की. बता दें कि डीबी कूपर ने अकेले दम पर यात्रियों से भरा हवाई जहाज हाईजैक किया और फिर फिरौती में करोड़ों रुपए लेकर हवा में ही गायब हो गया! दुनिया की सबसे बेहतरीन माने जाने वाली जांच एजेंसी एफबीआई भी उसका पता नहीं लगा सकी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे किया प्लेन हाईजैक
घटना 24 नवंबर 1971 की है. जब करीब 40 साल के एक गोरे व्यक्ति डीबी कूपर ने शाम करीब 4 बजे अमेरिका के पोर्टलैंड इंटरनेशनल एयरपोर्ट में कदम रखा. कूपर ने सूट पहना हुआ था और उसके हाथ में एक ब्रीफकेस था. वह व्यक्ति सीधे टिकट काउंटर गया और वहां से उसने 20 डॉलर कैश देकर सिएटल जाने का टिकट खरीदा. शाम 4.35 बजे फ्लाइट उड़ी तो उसमें 36 यात्री और 5 क्रू मेंबर सवार थे. 


फ्लाइट उड़ने के कुछ देर बाद ही कूपर ने फ्लाइट अटेंडेंट को एक नोट दिया. जब फ्लाइट अटेंडेंट ने उस नोट को बिना पढ़े अपनी जेब में रख लिया तो कूपर ने उसे बुलाकर नोट पढ़ने को कहा और ये कहा कि उसके पास बम है. कूपर की बात सुनकर फ्लाइट अटेंडेंट घबरा गई और उसने इसकी जानकारी पायलट और अन्य क्रू मेंबर्स को दी. क्रू ने यह जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल को और फिर वहां से यह सूचना एफबीआई को मिली. 


इसके बाद कूपर ने वह नोट फ्लाइट अटेंडेंट से ले लिया और एक दूसरा नोट लिखा, जिसमें 2 लाख डॉलर कैश और दो पैराशूट की मांग की. कूपर ने अपना ब्रीफकेस खोलकर उसमें मौजूद बम भी फ्लाइट अटेंडेंट को दिखाया ताकि उसकी मांग जल्द से जल्द पूरी की जाए. कूपर ने धमकी दी कि अगर जल्द ही उसकी मांग पूरी नहीं हुई तो वह प्लेन को बम से उड़ा देगा. 


खास बात ये है कि आरोपी ने 2 लाख डॉलर की रकम 20 डॉलर के बिल के रूप में मंगाई थी ताकि उसे भागते वक्त ज्यादा वजन ना उठाना पड़े. शाम 5.30 बजे के करीब प्लेन सिएटल पहुंचा तो कूपर को उसकी मांग के अनुसार, 2 लाख डॉलर के बिल और दो पैराशूट उपलब्ध करा दिए गए. इसके बाद सभी यात्रियों को प्लेन से उतारा गया. 


कूपर ने क्रू मेंबर्स को प्लेन को मेक्सिको सिटी की तरफ ले जाने को कहा. साथ ही उसने कहा कि प्लेन को 10 हजार फीट की ऊंचाई पर ही उड़ाया  जाए. रात करीब 8 बजे के करीब कूपर ने सभी क्रू मेंबर्स को कॉकपिट में जाने को कहा. चूंकि उस वक्त प्लेन में कैमरे आदि नहीं होते थे तो क्रू मेंबर्स को नहीं पता था कि कूपर प्लेन में क्या कर रहा है. थोड़ी देर बाद प्लेन का दरवाजा खुलने का सिग्नल आया. इसके थोड़ी देर बाद जब क्रू मेंबर्स ने प्लेन में जाकर देखा तो वहां एक पैराशूट के अलावा कुछ नहीं था. कूपर पैसों के बैग के साथ वहां से गायब था. इसके बाद एफबीआई और पुलिस ने खूब जांच की लेकिन डीबी कूपर का कुछ पता नहीं चल पाया.इतने साल बीत जाने के बाद भी डीबी कूपर आज भी एक रहस्य है कि डीबी कूपर कौन था और उस रात वह प्लेन से कूदकर कहां गया और उसके साथ क्या हुआ?


WATCH LIVE TV