श्यामदत्त चतुर्वेदी/भोपाल: यूं तो भारत में सफर के दौरान घर से ही टिफन लेकर चलने की परंपरा है, लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनों में ऐसा कर पाना संभव नहीं होता. ऐसे में लोग स्टेशनों और ट्रेन की कैटरिंग की सुविधा लेते हैं, लेकिन ऑनलाइन जमाने में खाना भी ऑनलाइन आर्डर करने का चलन शुरू हो गया है. हाल ही आई के रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनों में सफर के दौरान ऑनलाइन खाना (Online Food) ऑर्डर करने के मामले में मध्य प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशन देशभर में टॉप 10 में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टॉप 3 में MP के दो स्टेशन
खास बात ये कि ऑनलाइन खाना आर्डर करने के मामले में देश के टॉप 10 स्टेशनों में दिल्ली, मुंबई, कोलकता, चेन्नई जैसे तमाम बड़े स्टेशनों से एक का भी नाम नहीं है. इस सूची के शीर्ष में मध्य प्रदेश का इटारसी और दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र का नागपुर रेलवे स्टेशन है. जबकी तीसरे नंबर पर भोपाल है. बता दें ये सूची प्रति महीने मील सप्लाई की संख्या के आधार पर तैयार की गई है.


वीडियो देखें: रिपोर्टर ने ऐसी की holi की रिपोर्टिंग, हंसने पर मजबूर कर देगा Video


ये है टॉप 10 की सूची
1- इटारसी, 18000 मील सप्लाई
2- नागपुर, 17000 मील सप्लाई
3- भोपाल, 16000 मील सप्लाई
4- विजयवाड़ा, 15800 मील सप्लाई
5- सूरत, 14800 मील मील सप्लाई
6- भुसावल, 12200 मील मील सप्लाई
7- रतलाम, 12000 मील मील सप्लाई
8- बड़ौदा, 11700 मील मील सप्लाई
9- झांसी, 11400 मील मील सप्लाई
10- अहमदाबाद, 11000 मील मील सप्लाई


वीडियो देखें: दुनियाभर में मशहूर है यहां की holi, मजार में घुलते हैं प्यार के रंग


बड़े स्‍टेशन पीछे क्यों
दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई जैसे बड़े स्टेशनों पर खाने की सप्लाई कम होने के पीछे क्या कारण है. इस बात पर रेलवे की स्टडी के अनुसार इन बड़े स्टेशनों से ज्यादातर ट्रेनें या तो शुरू होती हैं या फिर यहां पर खत्म होती हैं. जबकि लोग खाना उन स्टेशनों पर ज्यादा बुक कराते हैं, जहां से ट्रेन डिनर या लंच के समय गुजर रही हों.


WATCH LIVE TV