Mp Best destinations: बारिश का महीना आते ही मध्‍यप्रदेश के पर्यटक स्‍थलों में मौसम गुलज़ार हो जाता है. बारिश में मौसम का  मजा लेने के लिए पर्यटक यहां के आसान से डेस्टिनेशंस पर जाते है. अगर आप भी मध्यप्रदेश आने का प्‍लान बना रहे हैं तो मॉनसून में सैर-सपाटे का तो यहां. जाने मध्यप्रदेश के टूरिस्‍ट डेस्टिनेशंस के बारे में..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पचमढ़ी
अगर आप  नेचर लवर और प्रकृति को करीब से देखने के सपने देखते है तो एमपी का सबसे खूबसूरत जगह पचमढ़ी आपका दिल जीत लेगी  भोपाल से करीब  200 किमी दूर यह हिल स्‍टेशन मॉनसून में और भी मनमोहक खूबसूरत हो जाता है. सतपुरा की पहाड़‍ियों से घिरा यह हिल स्‍टेशन मॉनसून के मौसम में पर्यटकों के लिए और भी सुन्दर हो जाता है.


मांडू-अफगान आर्किटेक्‍चर 
अफगान आर्किटेक्‍चर में वैसे तो हमेशा ही  मौसम सुहावना होता है. अफगान आर्किटेक्‍चर मानसून में मौसम में यहां का नजारा देखने लायक होता और बेहद सुन्दर होता है. यहाँ के बेहतरीन नमूने यहां के किलों को बारिश के मौसम में हरियाली चारों ओर से मनमोहक दृश्ये लती है ऐसे में हरे-भरे माहौली में ऐतिहासिक स्‍थलों में घूमने का मज़ा ही कुछ और है. यहाँ आने के लिए आपको इंदौर से मात्र 90 किमी का सफर तह करना होगा.


जबलपुर- भेड़ाघाट
भेड़ाघाट एमपी के जबलपुर में सबसे प्रसीद स्‍थलों में से एक माना जाता है. यहां का  धुआंधार वाटर फॉल्‍स किसी  भी विदेशी लोकशन से कम नहीं दिखता है. भेड़ाघाट में नर्मदा नदी का पानी झरने से काफी ऊंचाई से गिरता है. रात में चांद की रोशनी में संगमरमर की ऊंची-ऊंची चट्टानें भेड़ाघाट की खूबसूरती को और भी उजागर कर देती है. भेड़ाघाट जबलपुर से मात्र 23 किमी दूर ही है.


 राजधानी भोपाल
भोपाल भी एक बेहतरीन टूरिस्‍ट स्‍पॉट माना जाता है. भोपाल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है, यहां की झीलें बरसात के मौसम में और भी सुन्दर हो जाती है.  यहाँ पर टूरिस्ट छोटा तालाब, बड़ा तालाब, भीम बैठका, अभयारण्‍य, शहीद भवन और भारत भवन देखने के लिए विजिट करते है. भोपाल से करीब 28 किमी दूर भोजपुर मंदिर भी काफी लोकप्रिय है.


कैरीमहादेव
कैरीमहादेव में  यह झरना हमेशा बहता रहता है.लेकिन मॉनसून में यहां पानी बढ़ जाने से यहां का मजा बढ़ जाता है. कैरीमहादेव के नाम से विख्‍यात य‍ह जगह  राजधानी से 25 किमी दूर  है. इस जगह के में कहा जाता है कि इस झरने का उद्गम भगवान शिव की जटाओं से हुआ है. 


समरधा ट्रैक
अगर आप सैर सपाटे के शौकीन है तो अडवेंचर के लिए आप भोपाल से करीब 30 किमी दूर है समरधा ट्रैक पर जा सकते है लेकिन यहां आपको ट्रैकिंग करने के लिए फॉरेस्‍ट गेस्‍ट हाउस में इंट्री फीस देना होगा .आप यहां की 10 किमी की ट्रैकिंग पर जा सकते है. जो दुर्गम पहाड़ियों, नदियों के बीच से होकर गुजरती है और महादेवपानी पर समाप्‍त होती है.